HomeBiharगंडक नदी के जलस्तर में लगातार हो रही वृद्धि, तटबंधों पर सुरक्षित...

गंडक नदी के जलस्तर में लगातार हो रही वृद्धि, तटबंधों पर सुरक्षित लौटने की लोगों से अपील

लाइव सिटीज, गोपालगंज: बिहार के गोपालगंज में एक बार फिर बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. नेपाल में हो रही लगातार बारिश के कारण गंडक के जलस्तर में 16 सेंटीमीटर की बढ़त हुई है. वाल्मीकि नगर डैम से रविवार को 2 लाख 93 हजार 600 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है, जिससे दियारा इलाके में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है.

गोपालगंज के विभिन्न प्रखंडो में बाढ़ का खतरे को देखते हुए अधिकरियों को अलर्ट कर दिया गया है, साथ ही लोगों से तटबंधों से सुरक्षित वापस लौटने की अपील की गई है. गोपालगंज में हर साल सदर प्रखंड के अलावा, बरौली, सिधवलिया, बैकुंठपुर, मांढागढ़, कुचायकोट के विश्वमभरपुर आदि प्रखंड बाढ़ से प्रभावित रहते हैं.

पिछले 24 घंटे के दौरान जलस्तर में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है. बैकुंठपुर के डुमरियाघाट मीटर गेज पर नदी का जलस्तर खतरे के लाल निशान से 30 सेंटीमीटर ऊपर है. वाल्मीकि नगर डैम से छोड़े गए 2 लाख 93 हजार 600 क्यूसेक पानी के कारण नदियों का जलस्तर बढ़ गया है. प्रशासन ने गंडक नदी में हादसे की आशंका को देखते हुए नाव के परिचालन पर तत्काल रोक लगा दी है.

निचले इलाकों में रहने वाले ग्रामीणों से अपील की गई है कि सुबह नौ बजे के बाद से दोपहर तीन बजे तक वो नाव का परिचालन ना करें. शाम ढलने के बाद किसी भी परिस्थिति में नाव से आवागमन पर रोक लगा दी गई है. दरअसल तेज हवा और बढ़ते जलस्तर के कारण नदी में नाव कभी भी हादसे का शिकार हो सकती है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments