HomeBihar15 अगस्त से राज्य के सभी सरकारी स्कूल में होगी कंप्यूटर की...

15 अगस्त से राज्य के सभी सरकारी स्कूल में होगी कंप्यूटर की क्लास, हेडमास्टर को मिली ये जिम्मेदारी

लाइव सिटीज, पटना: राज्य के सरकारी विद्यालयों में चरणबद्ध तरीके से 15 अगस्त से कंप्यूटर की कक्षाएं प्रारंभ होंगी। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने इस संबंध में तैयारियां सुनिश्चित करने का आदेश बिहार शिक्षा परियोजना परिषद और राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद को दिया है।  आदेश के मुताबिक विद्यालयों में कंप्यूटर की पढ़ाई की व्यवस्था विंडो आपेरेटिंग सिस्टम के माध्यम से की जाएगी।

केके पाठक ने प्रत्येक माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालय में 20 लैपटाप और प्रत्येक मध्य विद्यालय में 10 कंप्यूटर सेट उपलब्ध कराने का आदेश दिया है।

आइसीटी इंस्ट्रक्टर के माध्यम से कंप्यूटर और लैपटाप उपलब्ध कराया जाएगा। इन्हीं कंप्यूटर में ई-लाइब्रेरी की सुविधा दी जाएगी। इसके लिए राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद को नोडल एजेंसी बनाया गया है। ई-लाइब्रेरी में कक्षा छह से बारह तक के कक्षाओं के लिए अध्ययन सामग्री, प्रश्न पत्र बैंक, गेस पेपर, प्रैक्टिस पेपर्स और मल्टी मीडिया कंटेंट उपलब्ध कराया जाएगा।

केके पाठक ने अपने आदेश में कहा है कि विद्यालयों में लैपटाप की सुरक्षा की जिम्मेदारी प्रधानाध्यापक की होगी, जो यह सुनिश्चित करेंगे संध्या में विद्यालय अवधि समाप्त होने के बाद सभी लैपटाप वापस बंद कर किसी आलमारी अथवा लोहे के बक्से में रखा जाए।

चोरी होने पर इसकी जिम्मेवारी सीधे तौर पर प्रधानाध्यापक पर मानी जाएगी। इसलिए जहां-जहां लैपटाप लगाए जाएंगे वहां रात्रि प्रहरी की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। रात्रि प्रहरी को राशि विद्यालय के विकास कोष या छात्र कोष से दी जाएगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments