HomeBiharBPSC का बड़ा एलान: 69वीं पीटी परीक्षा से हटा E ऑप्शन, आयोग...

BPSC का बड़ा एलान: 69वीं पीटी परीक्षा से हटा E ऑप्शन, आयोग ने ट्वीट कर दी जानकारी

लाइव सिटीज, पटना: बिहार लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा की 69वीं प्रारंभिक परीक्षा को लेकर रविवार को अहम घोषणा की। लंबे समय से ई ऑप्शन को हटाए जाने की मांग चल रही थी। बीपीएससी 69 पीटी परीक्षा से ई ऑप्शन को हटा दिया गया है। यानी अब प्रश्न पत्र में उत्तर के सिर्फ चार विकल्प रहेंगे। इसके साथ ही आयोग के अध्यक्ष ने घोषणा की की हर तीन गलत जवाब पर एक प्रश्न के उत्तर का अंक कटेगा।

बीपीएससी ने एक बड़ा फैसला लेते हुए 69वीं प्रारंभिक परीक्षा से E-ऑप्शन को हटा दिया है। परीक्षा अभ्यर्थियों के द्वारा एक लम्बे समय से BPSC के पीटी परीक्षा में दिए जाने वाले E-ऑप्शन को हटाने की मांग की जा रही थी। इस बात की जानकारी BPSC के अध्यक्ष अतुल प्रसाद से ट्वीट कर  दी है। इस ट्वीट के द्वारा उन्होंने बताया कि बीपीएससी एकीकृत 69वीं में नेगेटिव मार्किंग होगी। लेकिन अब इसमें चार उत्तर विकल्प ही होंगे। उन्होंने बताया कि अब E-ऑप्शन को हटा दिया गया है।

बीपीएससी के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने बताया कि इस परीक्षा में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों की उम्र सीमा कम से कम 20 से 22 वर्ष और अधिकतम  सामान्य वर्ग के लिए 37 वर्ष, बीसी और इबीसी के लिए 40 वर्ष और एससी व एसटी के लिए 42 वर्ष निर्धारित की गई है। उन्होंने बताया कि सरकारी सेवकों को सेवा में आने के बाद इन परीक्षाओं में बैठने के अधिकतम पांच अवसर मिलेंगे।

बीपीएससी के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने बताया कि यह पहली ऐसी परीक्षा होगी जिसमें समान प्रकृति के कई परीक्षाओं की प्रारंभिक परीक्षा एक साथ ली जाएगी। जिनमें 69वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा, वित्तीय प्रशासनिक पदाधिकारी, बालविकास परियोजना पदाधिकारी और पुलिस उपाधीक्षक तकनीकी शामिल हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments