HomeBiharबिहार की महिलाएं बनेंगी आत्मनिर्भर: CM ने लांच की महिला उद्यमी योजना,...

बिहार की महिलाएं बनेंगी आत्मनिर्भर: CM ने लांच की महिला उद्यमी योजना, महिलाओं को उद्यमी बनाने में सरकार करेगी मदद

लाइव सिटीज, पटना: बिहार के उद्यमियों को देशभर भर में सबसे ज्यादा सहूलियत दी जा रही है और सभी वर्ग के युवा उद्योग के क्षेत्र में आगे बढ़ रहे हैं.ये बाते बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने बापू सभागार में मुख्यमंत्री उद्यमी योजना’ के तहत आयोजित एक दिवसीय उन्मुखीकरण एवं प्रथम किश्त वितरण समारोह में बोल रहे थे.इस समारोह में मुख्यमंत्री के साथ ही कई मंत्री और बड़ी संख्या में उद्यमी शामिल हुए.

कई महिला एवं पुरूष उद्यमियो के बीच अनुदान एवं ऋण राशि का वितरण करने के बाद समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आज के इस कार्यक्रम में मैं आप सबका अभिनंदन करता हूं। बहुत खुशी की बात है कि मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत बहुत लोगों को काम मिल रहा है। वर्ष 2018 में मुख्यमंत्री अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति उद्यमी योजना शुरू किया गया था। इस योजना के तहत 10 लाख रुपये दिए जाते हैं इसमें से 5 लाख रुपये अनुदान और 5 लाख रुपये ब्याज मुक्त ऋण दिया जाता है। दो वर्ष में 4 हजार 674 युवक-युवतियों ने इसका लाभ लिया।

नीतीश कुमार ने आगे कहा कि वर्ष 2020 में जननायक कर्पूरी ठाकुर के जन्मदिन पर घोषणा की थी कि मुख्यमंत्री अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति उद्यमी योजना की तर्ज पर मुख्यमंत्री अति पिछड़ा वर्ग उद्यमी योजना का लाभ दिया जाए। वर्ष 2021 में सात निश्चय पार्ट- 2 में हमने तय किया कि इन दो कम्युनिटी के अलावे जितनी महिलाएं हैं चाहे वे किसी जाति से जुड़ी हों सारी सुविधाएं उपलब्ध करायी जायें। मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना के तहत 10 लाख रुपए दिए जा रहे हैं इसमें से 5 लाख रूपये अनुदान और 5 लाख रूपये ब्याज मुक्त ऋण दिया जा रहा है।

सभी वर्ग की महिलाओं को इसका लाभ मिल रहा है। मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के तहत भी 10 लाख रुपए दिए जाते हैं इसमें से 5 लाख रूपये का अनुदान तथा 5 लाख रूपये पर मात्र 1 प्रतिशत ब्याज लिया जाता है। वर्ष 2012-13 में अल्पसंख्यक वर्ग को सुविधा देने के लिए काम शुरु किया गया था। अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना की जो शुरुआत करायी गई थी इसका लोग लाभ ले रहे थे। जब हमने अति पिछड़ा के लिए शुरु किया तो इसका लाभ अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को मिलने लगा। मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक उद्यमी योजना के तहत 10 लाख रुपए दिए जा रहे हैं इसमें से 5 लाख रूपये अनुदान और 5 लाख रूपये ब्याज मुक्त ऋण दिया जा रहा है। इस वर्ष मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत 8 हजार लाभुकों को लाभ मिला तथा मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक उद्यमी योजना के 1 हजार 247 लाभुकों का चयन कर लिया गया, जो कुल मिलाकर 9,247 हुआ।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments