HomeBiharबिहार में फिर बदला मौसम का मिजाज, बढ़ती सर्दी से अब छूटेगी...

बिहार में फिर बदला मौसम का मिजाज, बढ़ती सर्दी से अब छूटेगी कंपकंपी

लाइव सिटीज, पटना: बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक, हवा की दिशा बदल गई है और राज्य में उत्तर-पश्चिमी हवा चलनी शुरू हो गई है. मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर-पश्चिमी हवा राजस्थान से आ रही है, यह हवा थोड़ी ठंडी और शुष्क है. यही कारण है कि लोगों को सुबह-शाम ठंड का एहसास हो रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक इस बार दिवाली से पहले ठंड बढ़ सकती है.

बता दें कि नवंबर के पहले सप्ताह के बाद ठंड जोर पकड़ेगी और फिलहाल राज्य के सभी जिलों में मौसम शुष्क रहेगा. साथ ही 10 नवंबर के बाद राज्य के सभी जिलों में तापमान में गिरावट शुरू हो जायेगी. दिवाली और छठ आते-आते बिहार में लोगों को ठंड का एहसास होने लगेगा. पटना समेत राज्य के 25 जिलों में न्यूनतम तापमान में आंशिक गिरावट आयी है. पारा गिरने से सुबह-शाम ठंड का एहसास होने लगा है. अगले सप्ताह से पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से तापमान तेजी से गिरेगा, जिससे कंपकंपी बढ़ेगी.

आपको बता दें कि जिलों के अधिकतम तापमान में उतार-चढ़ाव रहेगा. तापमान में अचानक उतार-चढ़ाव के कारण शरीर उतनी तेजी से तालमेल नहीं बिठा पाता है, जिसमें जुकाम, कफ के साथ जल्दी थकावट, तनाव, चिड़चिड़ापन, अनिद्रा, सांस लेने में परेशानी, गले में खरास, बदन दर्द, सिरदर्द, आंखों में लाली या पीलापन, आंखों और चेहरे पर सूजन आदि की शिकायतें लोगों को हो रही हैं. जबकि औसत अधिकतम तापमान 30 से 32 डिग्री के बीच रहेगा, जबकि न्यूनतम तापमान 16 से 20 डिग्री के बीच रहने की उम्मीद है.

इसके साथ ही पटना में मौसम साफ रहने की उम्मीद है. छपरा, सीवान, पटना के साथ-साथ कुल 25 जिलों में पारा अचानक गिर सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक नवंबर के पहले तीन दिनों में ऐसा ही मौसम रहेगा. बता दें कि मंगलवार को आसमान साफ ​​रहेगा, सुबह में हल्का कोहरा रहेगा, 31 अक्टूबर को अधिकतम तापमान 32 और न्यूनतम 16 डिग्री रह सकता है, जबकि 1 से 4 नवंबर तक मौसम लगभग ऐसा ही रहेगा.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments