HomeBiharबिहार में प्राइमरी शिक्षक की निकली भर्ती फॉर्म को जल्द भरें अभ्यर्थी,...

बिहार में प्राइमरी शिक्षक की निकली भर्ती फॉर्म को जल्द भरें अभ्यर्थी, महज 4 दिन रह गए हैं शेष

लाइव सिटीज, पटना: बिहार में प्राइमरी टीचर की नौकरी (कक्षा 1 से 5 तक) के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भुगतान तथा ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख 25 नवंबर तक है. जिन अभ्यर्थियों ने अभी तक इस फॉर्म को नहीं भरा है वो फटाफट फार्म फिलअप कर दें. बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा फेज-2 के तहत कुल 9431 पदों पर सरकारी टीचर का जॉब निकाली है.

इसके लिए परीक्षा शुल्क भी निर्धारित की गई है. अनारक्षित अभ्यर्थियों के लिए 750 रुपए इसके अलावा अन्य कैटेगरी के अभ्यर्थियों के लिए 200 रुपए के आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा. इस परीक्षा में शामिल होने के लिए ऑनलाइन माध्यम से ही फीस जमा करनी होगी.

इस पद के लिए आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी CTET के पेपर एक या बिहार टीचर पात्रता परीक्षा का पेपर एक उत्तीर्ण होना चाहिए. साथ ही आवेदन करने वाला भारत का नागरिक होना चाहिए. इंटरमीडिएट में कम से कम 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए. जबकि बारहवीं में प्रारंभिक शिक्षा में 2 साल का डिप्लोमा अथवा कम से कम 45% अंकों के साथ डिप्लोमा होना चाहिए. स्नातक की उपाधि तथा 2 वर्ष का प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा होना चाहिए.

विज्ञापन के अनुसार कक्षा 1 से 5वीं तक के प्राथमिक टीचर को हर महीने 25000 रुपए का मूल वेतन मिलेगा. इसके अलावा अन्य भत्ते भी देय होंगे. यह वैकेंसी स्थायी और नई पेंशन योजना के नियम के अनुसार होगा. बता दें कि हाल ही में बिहार में बीपीएससी ने 1.20 लाख शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया पूरी की है. अब एक बार फिर से इस वैकेंसी को लेकर भी अभ्यर्थियों में उत्साह देखा जा रहा है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments