HomeBiharबिहार पुलिस में तेज हुई नियुक्ति की प्रक्रिया, 31 मार्च तक रोस्टर...

बिहार पुलिस में तेज हुई नियुक्ति की प्रक्रिया, 31 मार्च तक रोस्टर , क्लियरेंस कर भेजा जायेगा प्रस्ताव

लाइव सिटीज, पटना: बिहार पुलिस विभाग में बंपर बहाली होने वाली है. हाल ही में गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव चेतन प्रसाद की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक हुई है. इसमें बहाली की प्रक्रिया को तेज करने का निर्णय लिया गया है. गृह विभाग ने पुलिस मुख्यालय को एक सप्ताह में रोस्टर क्लियर करके भेजने की बात कही है जिससे कि बहाली की प्रक्रिया में तेजी लाई जा सके. बिहार में जनसंख्यां के आधार पर पुलिस बल की संख्यां बढ़ाने के लिए यह तैयारी की जा रही है. वहीं महिला सुरक्षा के लिए भी यह कदम उठाया गया है.

गृह विभाग ने रोस्टर तैयार करने को कहा है जिसमें 48 हजार 447 सिपाहियों की बहाली की जाएगी. इसमें डायल 112 परियोजना के पहले चरण में 7 हजार 808 और दूसरे चरण में 19 हजार 288 बहाली होगी. विभाग का कहना है कि इससे जुड़े सभी पहलुओं की समीक्षा की जाए ताकि 31 मार्च तक आरक्षी पार्षद को रोस्टर तैयार करके सौंपा जा सके.

बता दें कि डायल 112 महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इसको मजबूत करने की तैयारी की जा रही. इतनी बड़ी संख्या में बहाली करने का फैसला महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सरकार ने किया है. देखा जाए तो बिहार में प्रति एक लाख की जनसंख्या पर 115 से 120 पुलिस बल की संख्या बढ़ती है. बहाली के बाद प्रति एक लाख की जनसंख्या पर पुलिस बल की संख्या 165 और 170 हो जाने का अनुमान है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments