HomeBiharआज से 5 दिनों के लिए हो जाएं सावधान! बिहार में पड़ेगी...

आज से 5 दिनों के लिए हो जाएं सावधान! बिहार में पड़ेगी भीषण, कई जिलों के लिए अलर्ट जारी

लाइव सिटीज, पटना: आज से जून महीने की शुरुआत हो चुकी है और पटना मौसम विभाग ने प्रदेश में भीषण गर्मी को लेकर अलर्ट जारी किया है. बिहार में आज से लू और उष्ण लहर की भी शुरुआत होने वाली है. अगले पांच दिनों तक राज्य के लगभग सभी जिलों में भीषण गर्मी के साथ उष्ण लहर और लू चलने का पूर्वानुमान है. साथ मौसम विभाग की ओर से चेतावनी दी गई है कि बेवजह घर से बाहर न निकलें.

आज गुरुवार (1 जून) को पूरे राज्य के तापमान में बढ़ोतरी होने के साथ भीषण गर्मी का पूर्वानुमान है लेकिन कई जिलों में लू चल सकती है. इन जिलों में पूर्णिया, कटिहार, सीतामढ़ी, नालंदा, भागलपुर और खगड़िया शामिल हैं. इन जिलों में उष्ण लहर और लू चलने को लेकर चेतावनी दी गई है. बीते बुधवार (31 मई) को भी पूरे प्रदेश में भीषण गर्मी का प्रकोप देखा गया.

राज्य के 14 जिलों में 40 डिग्री से ऊपर तापमान रहा जबकि पांच जिलों में हीट वेव रहा. इन जिलों में उष्ण लहर और लू की स्थिति बनी रही. इनमें पूर्णिया, बाल्मीकि नगर, फारबिसगंज, शेखपुरा और कटिहार जिला रहा. सबसे अधिक तापमान पश्चिम चंपारण के वाल्मीकि नगर में 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राजधानी पटना का तापमान भी 0.7 डिग्री बढ़ोतरी के साथ 41.8 डिग्री सेल्सियस रहा. सबसे कम तापमान किशनगंज में 39.5 डिग्री सेल्सियस रहा. पूरे राज्य का औसत तापमान 40 डिग्री 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments