HomeBiharबिहार फॉर्मूला से पूरे देश में आएगा सच्चा रामराज, CM नीतीश के...

बिहार फॉर्मूला से पूरे देश में आएगा सच्चा रामराज, CM नीतीश के साथ आए अखिलेश यादव

लाइव सिटीज पटना: बिहार में जातीय गणना का दूसरा चरण चल रहा है. अब इसका समर्थन करने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है. वहीं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव का फॉर्मूला यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री और सपा सुप्रीमोअखिलेश यादव को भी पसंद आया है. जातीय गणना को लेकर नीतीश कुमार की तारीफ करते हुए अखिलेश यादव ने कहा कि नीतीश की भांति काम करने पर ही देश में सच्चा रामराज भी आएगा. ऐसे में बिहार की तरह अब उत्तर प्रदेश में भी जातीय जनगणना को एक बड़ा मुद्दा बनाए जाने की कवायद जारी है.

सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने कहा कि रामराज, समाजवाद तभी संभव है, जब जातीय जनगणना हो. जातीय जनगणना होने से सबका साथ-सबका विकास होगा. जातीय जनगणना से ही भाईचारा आएगा. जातीय जनगणना से ही भेदभाव खत्म होगा, जातीय जनगणना से ही लोकतंत्र मजबूत होगा. जातीय जनगणना से ही समाजवाद आएगा. जातीय जनगणना से ही रामराज्य आएगा.

अखिलेश यादव ने आगे कहा कि रामराज की महान अवधारणा का मूल ही समाजवाद है. समाजवाद बिना भेदभाव सबको बराबर मानने व प्रेम से गले लगाने, सबको बराबर मौके व सामाजिक सुरक्षा का अभयत्व देने जैसे सिद्धांतों को सही मायनों में ज़मीन पर उतारता है. रामराज्य, जातीय जनगणना से ही सभंव होगा, जो सच्चा सामाजिक न्याय करेगी.

बता दें कि बिहार में पहले ही नीतीश सरकार ने जातीय गणना की शुरुआत कर दी है. केंद्र सरकार ने पहले ही जातीय गणना की मांग को ख़ारिज कर दिया है. ऐसे में सीएम नीतीश ने अपने बलबूते बिहार में जातीय गणना कराने का निर्णय लिया. जातीय गणना का दूसरा चरण शुरू भी हो चुका है. 15 मई तक बिहार में 215 जातियों की गणना हो जाएगी. वहीं जातीय जनगणना के समर्थन में सपा, बसपा, राजद, जदयू, डीएमके समेत कई बड़े रीजनल दल हैं. माना जा रहा है कि आगामी चुनाव में विपक्ष जातीय गणना को बड़ा मुद्दा बना सकता है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments