HomeBiharपटना: तेजस्वी यादव का बड़ा तोहफा, गंगा में तैरते रेस्टोरेंट का मजा...

पटना: तेजस्वी यादव का बड़ा तोहफा, गंगा में तैरते रेस्टोरेंट का मजा लीजिए, पार्टी कीजिए और उठाइए व्यंजनों का आनंद

लाइव सिटीज पटना: बिहार का पहला फ्लोटिंग रेस्टोरेंट MV गंगा विहार 6 साल के बाद फिर से गंगा नदी में सैर कराने के लिए पूरी तरह से तैयार है. शुक्रवार को डिप्टी सीएम सह पर्यटन विभाग के मंत्री तेजस्वी यादव ने इसका उद्घाटन किया. बिहार में पर्यटन विभाग गंगा नदी में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से फिर से शुरू किया गया. इस क्रूज पर शहर वाले मौज मस्ती और पार्टी भी कर सकते हैं. पटना और पूरे बिहार वासियों को गंगा की लहरों के बीच लजीज व्यंजनों का आनंद उठाने का मौका मिलने वाला है.

तेजस्वी यादव ने उद्घाटन के दौरान कहा कि विभाग और हम सब ने मिलकर फिर से शुरू किया है. जिससे लोग यहां आए और पर्यटक के तौर पर इसका लुत्फ उठाए. तेजस्वी यादव ने कहा कि तकरीबन 3-4 सालों से यह बंद पड़ा हुआ था. विभाग और हम सबने मिलकर इसे फिर से शुरू किया है. हमने इसी सोच के साथ इसे शुरू किया है कि लोग यहां आए और एक पर्यटक के तौर पर इसका लुत्फ उठाए. आप देख सकते हैं कि यह 2 फ्लोर का है. आप सभी इसके ऊपर वाले फ्लोर पर फैमिली और फ्रेंड के साथ बैठकर अच्छा समय बीता सकते हैं. इसको पूरा बुक भी कर सकते हैं. यह एक अच्छा मौका मिला है.

दरअसल गंगा में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बिहार सरकार ने इस फ्लोटिंग रेस्टोरेंट को साल 2009 में 2 करोड़ रुपए में खरीदा था. एमवी गंगा विहार में 100 सीटें हैं और यह बिहार का पहला फ्लोटिंग रेस्तरां है. जब यह क्रूज बिहार आया तो उसमें कैबिनेट की बैठक भी हुई, लेकिन वर्ष 2017 में पर्यटन विभाग ने इस सेवा को बंद कर दिया था. इस रेस्टोरेंट में एक साथ 48 लोग बैठकर खा सकते है. इसके साथ इस डबल क्रूज में दो कमरे है. जिसमें एक VIP लाउंज और एक प्राइवेट लाउंज दिया गया है. इसमें 2 फ्लोर है.

बता दें कि एमवी गंगा विहार क्रूज एक डबल डेकर फ्लोटिंग रेस्टोरेंट है. इस क्रूज में आप रेस्टोरेंट का भी मजा उठा सकते हैं. लोग गंगा में बर्थडे, शादी की सालगिरह, इंगेजमेंट, प्रेस कांफ्रेंस सहित अन्य पार्टी का आयोजन कर सकते हैं. डबल डेकर क्रूज में इको साउंड सिस्टम लगाया गया है. यह क्रूज गांधी घाट से पटना सिटी और दीघा घाट तक परिचालन किया जाएगा. अगर पूरा क्रूज बुक करते हैं, तो पहले बताना होगा कि किस दिशा में गंगा नदी में सैर करना चाहते हैं. उसी के अनुसार पायलट क्रूज को लेकर जाएगा.

आज उदघाटन के साथ ही क्रूज की रेट लिस्ट भी जारी कर दी गई है. इसपर सफर के लिए प्रति व्यक्ति प्रति घंटा 300 रुपए खर्च करने होंगे. खास मौके या आयोजनों के लिए इसे बुक भी किया जा सकता है. इसके लिए 25 हजार के लेकर 51 हजार रुपए तक खर्च करने होंगे. क्रूज 4 किमी की लंबी यात्रा तय करेगा. जिस दौरान दरभंगा हाउस, पटना कॉलेज, टेकरी हाउस, पटना साहिब गुरुद्वारा, गांधी सेतु और कई मंदिरों सहित कई महत्वपूर्ण स्थलों से गुजरते हुए गांधी घाट और गाय घाट के बीच नेविगेट करेगा.

क्रूज की रेट लिस्ट, यात्रा का समयवार शुल्क

1 घंटा 300 रु. प्रति पर्यटक, शाम 2 घंटे के लिए 25000 रु. प्लस टैक्स, 40 पर्यटक, इससे अतिरिक्त प्रति पर्यटक 200 रु.

शाम 3 घंटे के लिए 35000 रु.प्लस टैक्स, 40 पर्यटक, इससे अतिरिक्त प्रति पर्यटक 200 रु.

शाम 4 घंटे के लिए 45000 रु.प्लस टैक्स, 40 पर्यटक, इससे अतिरिक्त प्रति पर्यटक 200 रु.

शाम 5 घंटे के लिए 51000 रु.प्लस टैक्स, 40 पर्यटक, इससे अलावा प्रति पर्यटक 200 रु.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments