HomeBiharलगातार 3 बार सांसद... अब पहली बार मोदी कैबिनेट में बने मंत्री,...

लगातार 3 बार सांसद… अब पहली बार मोदी कैबिनेट में बने मंत्री, कौन है चिराग पासवान?

लाइव सिटीज, पटना: लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के सुप्रीमो चिराग पासवान पहली बार मोदी कैबिनेट (Modi Cabinet) में मंत्री बने हैं. रविवार (09 जून) को उन्होंने मंत्री पद की शपथ ली. चिराग पासवान के पास कौन सा विभाग होगा यह अभी साफ नहीं हुआ है. चिराग पासवान ने 2024 के लोकसभा चुनाव में हाजीपुर से चुनाव लड़ा और लगातार तीसरी बार जीत मिली है. इससे पहले 2014 और 2019 में उन्हें जमुई लोकसभा सीट से जीत मिली थी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चिराग पासवान पर अटूट विश्वास रखते हैं. चिराग पासवान की पार्टी ने इस बार पांच सीटों पर चुनाव लड़ी और हर जगह जीत मिली. देश की राजनीति में चिराग पासवान के लिए यह भी एक रिकॉर्ड है. चिराग पासवान इस बार 170105 वोटों से चुनाव जीते हैं. हालांकि 2014 और 2019 के मुकाबले वोटों का अंतर कम है. 2014 में चिराग पासवान के पिता रामविलास पासवान हाजीपुर से सवा दो लाख के करीब वोटों से जीते थे. 2019 में चिराग पासवान के चाचा पशुपति कुमार पारस 205000 के करीब वोटों से चुनाव जीते जीते थे.

2010 और 2011 में चिराग पासवान हिंदी सिनेमा में भी अभिनेता के तौर पर काम कर चुके है. ‘मिले ना मिले हम’ और ‘वन एंड ओनली’ जैसी फिल्मों में वो अभिनेता रहे. हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा क्षेत्र से निर्वाचित हुईं फिल्म अभिनेत्री कंगना रणावत ने ‘मिले ना मिले हम’ में साथ रही हैं. चिराग पासवान राजनीति में परचम लहरा रहे हैं लेकिन फिल्मों में फ्लॉप रहे हैं.  

चिराग पासवान ने बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी से कंप्यूटर साइंस से बीटेक की डिग्री ली है. उन्होंने फैशन डिजाइनिंग का भी कोर्स किया है. 2003 में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग से 10वीं और 12वीं की शिक्षा हासिल की. कई सालों तक चिराग पासवान एनजीओ भी चलाते रहे हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments