HomeBiharजीतन राम मांझी ने फिर नीतीश सरकार पर उठाए सवाल, कहा-जनता देख...

जीतन राम मांझी ने फिर नीतीश सरकार पर उठाए सवाल, कहा-जनता देख रही है, जब मैं मुख्यमंत्री था…

लाइव सिटीज पटना: हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के संरक्षक व बिहार के पूर्व सीएम जीतन राम मांझी गरीब संपर्क यात्रा पर निकले हैं. गरीब संपर्क यात्रा के दूसरे दिन जहानाबाद जिले के विभिन्न जगहों का भ्रमण के बाद पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने एक बार फिर अपने ही सरकार पर सवाल खड़े कर दिए. उन्होंने सरकार को घेरते हुए कहा कि मुख्यमंत्री को उनके ही कुछ पदाधिकारी मुख्य मुद्दे से भटकाए हुए हैं.

जीतन राम मांझी ने कहा कि गरीबों के लिए मुख्यमंत्री द्वारा कई प्रकार की योजनाएं जो चलाई जा रही है. उसकी वस्तु स्थिति जमीनी स्तर पर क्या है. इसकी जानकारी नहीं दी जा रही है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समाधान यात्रा जरूर कर रहे हैं. लेकिन समाधान यात्रा में गरीब गुरवे को मुख्यमंत्री से अपना पीड़ा सुनाने का मौका नहीं मिल रहा है. यही कारण है कि हमारी पार्टी हम सेकूलर के द्वारा गरीब संपर्क यात्रा प्रारंभ किया गया है और हम लोग गरीबों के पास जाकर उनसे संपर्क कर उनके समस्याओं के बारे में जानकारी ले रहे हैं.

जीतन राम मांझी ने कहा कि बिहार का जितना विकास होना चाहिए था उतना विकास अब तक नहीं हुआ. आजादी के 75 साल बीत जाने के बावजूद गरीब दलित के बच्चे सरकारी स्कूलों में ही पढ़ने को मजबूर हैं जबकि अमीर के बच्चे बड़े-बड़े प्राइवेट स्कूल,कॉलेज में दाखिला लेकर पढ़ाई कर रहे हैं. पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने कहा कि जब हम मुख्यमंत्री के पद पर थे तो कई प्रकार के गरीब से लेकर के आम आवाम के लिए योजनाएं बनाई थी. लेकिन उन योजनाओं पर वर्तमान की सरकार कार्य नहीं कर रही है.

उन्होंने कहा कि आज सबसे अधिक परेशानी भूमिहीन गरीब दलितों को हो रही है. 5 डिसमिल जमीन देने की बात सरकार लगातार कह रही है. लेकिन अभी तक 10% लोगों को भी 5 डिसमिल जमीन नहीं मिला है. पीएम आवास योजना का भी हाल काफी खराब है. जिनको प्रधानमंत्री आवास का लाभ मिलना चाहिए था उन्हें लाभ नहीं मिल रहा है और जिनको लाभ नहीं मिलना चाहिए था उन्हें इसका लाभ दिया जा रहा है. उन्होंने कहा कि इन तमाम समस्याओं को लेकर 26 फरवरी को गया में गरीब संपर्क रैली की जाएगी.

पत्रकारों के एक सवाल पर पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने कहा कि मेरे मुख्यमंत्री काल और वर्तमान के मुख्यमंत्री काल में क्या अंतर है जो बिहार की जनता देख रही है. उन्होंने कहा कि हम गरीब दलित के साथ-साथ सभी लोगों के लिए योजना बनाई थी. उच्च शिक्षा तक छात्र छात्राओं को नि:शुल्क पढ़ाई की भी व्यवस्था करने की बात कही थी लेकिन इन चीजों पर फिलहाल ध्यान नहीं दिया जा रहा है. उन्होंने यह भी कहा कि जिस वक्त हम मुख्यमंत्री थे उस वक्त मैंने घोषणा किया था कि पत्रकारों को रजिस्ट्रेशन करा कर उन्हें पेंशन की व्यवस्था की जाएगी. इस मौके पर मंत्री संतोष कुमार सुमन सहित हम पार्टी के कई कद्दावर नेता उपस्थित थे.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments