HomeBiharइंटर परीक्षा में भूल कर भी चीटिंग मत करना, यूनिक आईडी भी,...

इंटर परीक्षा में भूल कर भी चीटिंग मत करना, यूनिक आईडी भी, पेपर देने से पहले जान लें गाइडलाइंस

लाइव सिटीज पटना: बिहार बोर्ड 2023 इंटर की परीक्षा कल यानी 1 फरवरी से शुरू हो रही है. यह परीक्षा 11 फरवरी तक दो पालियों में आयोजित की जाएगी. इस साल करीब 13,18,227 छात्र-छात्राएं परीक्षा में बैठ रहे हैं. इनमें से 6,36,432 लड़कियां हैं और 6,81795 लड़के हैं. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) के अध्यक्ष आनंद किशोर ने इंटरमीडियट परीक्षा के पहले पूरी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि पहली बार बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों को यूनिक आईडी दिया गया है. परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले तक ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने की अनुमति दी गयी है.

बीएसईबी अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि 1 फरवरी से लेकर 11 फरवरी तक इंटर की परीक्षा आयोजित होगी. पूरे राज्य भर में 1464 परीक्षा केंद्र पर परीक्षा ली जाएगी. परीक्षा में 13 लाख 18,227 छात्र-छात्राएं शामिल होंगे. इनमें से 6,36,432 लड़कियां हैं और 6,81795 लड़के हैं. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि परीक्षा विधि तक बिहार बोर्ड द्वारा कंट्रोल रूम बनाया गया. वहीं हेल्पलाइन नंबर छात्रों के लिए 06122232257,06122232227 जारी किया गया है. उन्होनें बताया कि परीक्षा केंद्र में परीक्षा देने वाले शिक्षकों को भी मोबाइल नहीं रखने का निर्देश दिया गया है. हर 25 परीक्षार्थियों पर एक शिक्षक की प्रतिनियुक्ति की गयी है. उन्होंने बताया कि सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में परीक्षा होगी.

परीक्षा को लेकर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से निर्देश जारी कर सभी छात्र-छात्राओं को 10 मिनट पहले सेंटर पहुंचने कहा गया है. विलंब से आने परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी. पहली पाली की परीक्षा सुबह 9.30 बजे शुरू होगी. यानी परीक्षार्थियों को सुबह 9 बजकर 20 मिनट तक सेंटर में प्रवेश कर जाना होगा. उसके बाद प्रवेश द्वार बंद कर दिया जाएगा. इसी तरह से दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 1.45 बजे शुरू होगी. इसके लिए सभी परीक्षार्थियों को दोपहर 1 बजकर 35 मिनट तक परीक्षा केंद्र पहुंचना पड़ेगा.

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से इस बार परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए विशेष व्यवस्था की गई है. परीक्षा केंद्र पर पहुंचने के बाद यदि किसी परीक्षार्थी के पास एडमिट कार्ड नहीं है, तो भौतिक सत्यापन के बाद उसे परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति मिलेगी. जबकि एडमिट कार्ड सहित अन्य दस्तावेजों में फोटो त्रुटिपूर्ण होने की दशा में भी जांच के बाद परीक्षा में शामिल करने का निर्देश दिया गया है. परीक्षार्थियों को फोटोयुक्त प्रमाणित अन्य दस्तावेज केंद्राधीक्षक के समक्ष प्रस्तुत करना होगा. इसमें आधार कार्ड, वोटर आई कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट या फोटोयुक्त बैंक पासबुक दिखाना होगा. केंद्र अधीक्षक किसी एक दस्तावेज से परीक्षार्थी के चेहरे का मिलान करने के बाद अनुमति देंगे.

बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2023 के विद्यार्थियों के लिए महत्वपूर्ण निर्देश

परीक्षार्थी को परीक्षा के दोनों पालियों में परीक्षा शुरू होने के दस मिनट पहले तक प्रवेश मिलेगा. प्रथम पाली की परीक्षा सुबह 9.30 बजे से शुरू होगा. इसके लिए 9:20 तक प्रवेश मिलेगा.

वहीं दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 1:45 बजे शुरू होगी. इसके लिए 1:35 बजे तक प्रवेश मिलेगा. इसके बाद देर से आने वाले परीक्षार्थी को परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी. सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे पहले पहुंचने का निर्देश बोर्ड ने जारी किया हैं.

परीक्षार्थी इंटर की परीक्षा जूता मोजा पहनकर नहीं दे पाएंगे. परीक्षा केंदों पर परीक्षार्थियों को सिर्फ चप्पल पहनकर ही प्रवेश मिलेगा. जो भी परीक्षार्थी जूता-मोजा पहनकर परीक्षा देने आते हैं तो केंद्र के बाहर ही उन्हें जूता-मोजा खोलना होगा. ऐसे छात्र खाली पांव ही बैठकर बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे.

परीक्षा केन्द्र में कैलकुलेटर, मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, ईयरफोन या अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स आदि लाना / प्रयोग करना वर्जित है.

परीक्षार्थी को परीक्षा कक्ष में 15 मिनट का अतिरिक्त समय प्रश्न पत्र, उत्तरपुस्तिका, ओएमआर उत्तर पत्रक, आदि को पढ़ने एवं समझने के लिए दिया जाएगा.

वैसे दिव्यांग परीक्षार्थी जो स्वयं लिखने में असमर्थ है, को उनके अनुरोध के आधार पर श्रुतिलेखक उपलब्ध कराया जा सकेगा. दिव्यांग परीक्षार्थी अपना श्रुतिलेखक भी ला सकते हैं.

परीक्षा केन्द्र में परीक्षार्थियों के प्रवेश के समय गेट पर तलाशी की व्यवस्था अनिवार्य रूप से की जाएगी और इसके लिए केन्द्र पर प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारी और पुलिस बल का उपयोग किया जाएगा.

केन्द्राधीक्षक को छोड़कर परीक्षा कक्ष में कोई भी परीक्षार्थी, वीक्षक तथा अन्य पदाधिकारी / कर्मी मोबाइल फोन लेकर नहीं जायेंगे.

सभी जिलों को यह निर्देश जारी किया गया है कि परीक्षा केन्द्रों के 200 मीटर तक धारा 144 प्रभावी रहने से इन केन्द्रों पर विद्यार्थियों के अतिरिक्त कोई भी अनधिकृत व्यक्ति प्रवेश नहीं करेंगे.

कदाचारमुक्त परीक्षा संचालन के उद्देश्य से परीक्षा केन्द्र पर CCTV कैमरा लगाये जाने का निर्देश दिया गया है. प्रति 500 परीक्षार्थियों पर एक वीडियोग्राफर की व्यवस्था होगी. सभी विषयों में प्रश्न पत्रों के (10 सेट A से J तक) तैयार कराए गए हैं. इससे परीक्षा में नकल की संभावना को खत्म किया जाएगा.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments