HomeBiharसीएम ने पटना जंक्शन के पास बन रहे मल्टीलेवल पार्किंग और सब-वे...

सीएम ने पटना जंक्शन के पास बन रहे मल्टीलेवल पार्किंग और सब-वे का किया निरीक्षण, काम में तेजी लाने के निर्देश

लाइव सिटीज, पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार 18 अक्टूबर को पटना जंक्शन के समीप निर्माणाधीन मल्टीलेवल पार्किंग एवं सब-वे का निरीक्षण किया. नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव अभय कुमार सिंह ने मुख्यमंत्री को निर्माण कार्यों की विस्तृत जानकारी दी. मुख्यमंत्री ने मल्टीलेवल पार्किंग की छत पर सोलर प्लेट भी लगाने के लिए कहा, जिससे यहां बिजली की आवश्यकता को पूरा किया जा सके. निरीक्षण के दौरान जल संसाधन मंत्री विजय कुमार चौधरी, नगर विकास एवं आवास मंत्री नितिन नवीन और वरीय अधिकारी उपस्थित थे.

निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि पटना जंक्शन के समीप ट्रैफिक जाम की समस्या को देखते हुए इस सब-वे का निर्माण कराया जा रहा है. इस स्थान पर काफी भीड़-भाड़ रहती है, जिसके कारण लोगों को रोड क्रॉस करने में परेशानी होती है. साथ ही दुर्घटना की भी आशंका बनी रहती है. इस कारण सब-वे की परिकल्पना की गई. निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को कार्य में तेजी लाने के लिये कहा.

मल्टीलेवल पार्किंग से पटना जंक्शन तक की सब-वे की कुल लम्बाई 440 मीटर है. इसमें ट्रैवलेटर की संख्या-04 होगी, जिनकी लम्बाई क्रमशः 18 मीटर, 30 मीटर, 45 मीटर एवं 55 मीटर अर्थात कुल 148 मीटर है. एस्केलेटर की संख्या-02 तथा अंडर ग्राउंड बॉक्स एरिया लिफ्ट की संख्या-02 (महावीर मंदिर निकास के पास एवं मल्टी-लेवल पार्किंग के पास) होगी. मल्टीलेवल पार्किंग से बुद्धा स्मृति पार्क तथा पटना जंक्शन के निकट हनुमान मंदिर के बगल से प्रवेश/निकास की व्यवस्था होगी.

मल्टीलेवल पार्किंग में 32 बस एवं 225 कार पार्किंग की व्यवस्था है. इस पार्किंग का सीधा संपर्क बुद्धस्मृति पार्क के पास बनी पार्किंग एवं पटना रेलवे जंक्शन से सब-वे से होगा. यहां गाड़ी पार्क करने के बाद पटना जंक्शन जाने में किसी प्रकार की असुविधा नहीं होगी. इसके बन जाने से पटना जंक्शन के आस-पास लगनेवाले जाम से लोगों को निजात मिलेगी. हनुमान मंदिर जाने में भी सुविधा होगी.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments