HomeBiharBihar Weather: 3 दिनों तक गर्मी सताएगी, पारा 40 पार रहने के...

Bihar Weather: 3 दिनों तक गर्मी सताएगी, पारा 40 पार रहने के आसार, सीमांचल में बारिश के साथ ठनका गिरेगा

लाइव सिटीज, पटना: बिहार में गर्मी अभी सताएगी। अगले तीन दिनों तक उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ेगा। तापमान चालीस डिग्री सेल्सियस के पार रहने की संभावना है। इस बीच सीमांचल इलाके में आंधी के साथ बारिश की संभावना जताई गयी है। कई इलाकों में ठनका गिरने के भी आसार हैं। कम के कम 48 घंटों के लिए यह स्थिति बनी रहेगी। मौमसम विभाग ने लोगों को सावधानी बरतने के लिए सचेत किया है।

पूर्णिया समेत सीमांचल में खतरनाक बादल मंडरा रहा है। अचानक किसी भी समय हवाएं तेज हो जाती है तो वज्रपात होने लगते हैं और हल्की वर्षा भी शुरू हो जाती है। मौसम विभाग के पटना केंद्र ने ऐसा ही पूर्वानुमान जारी किया है और कहा है कि एक चक्रवाती परिसंचरण झारखंड से चलकर पश्चिम बंगाल की ओर बढ़ रहा है जिसका असर सीमांचल समेत हिमालय की तराई क्षेत्र में देखने को ज्यादा मिलेगा। असर कम से कम 48 घंटे तक देखने को मिल सकता है। इधर बुधवार की रात्रि करीब 2:00 बजे से लेकर 3:30 बजे तक तेज हवा और मध्यम स्तर की वर्षा के साथ अनवरत ढंग से लगातार वज्रपात होता रहा, जिसके कारण पूरा पूर्णिया दहल गया। हवा की चाल 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा थी। इसके बाद गुरुवार की सुबह 6:00 बजे से 7:00 बजे के बीच इस तरह की वर्षा और तेज हवा चलती रही।

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार राज्य के लोगों को रविवार तक उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ेगा। इस दौरान दक्षिण बिहार के मुकाबले उत्तर बिहार में तापमान कम रहने के आसार हैं। उत्तर बिहार में थंडरस्टॉर्म की गतिविधि अधिक होने के कारण तापमान नियंत्रित रहेगा। वहीं दक्षिण बिहार में भी बीच-बीच में थंडरस्टॉर्म की गतिविधि हो सकती है। इस कारण कुछ घंटों के लिए उमस भरी गर्मी से राहत मिलेगी। लेकिन उसके बाद फिर उमस भरी गर्मी सताएगी। राज्यभर में औसत तापमान 38 से 40 डिग्री तक रहने का अनुमान है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments