HomeBiharकोसी बराज से 34 साल बाद 4 लाख क्यूसेक से ज्यादा पानी...

कोसी बराज से 34 साल बाद 4 लाख क्यूसेक से ज्यादा पानी छोड़ा गया, सुपौल के 120 गांवों खतरे में

लाइव सिटीज , पटना : नेपाल में ज्यादा बारिश होने से पानी का स्तर बढ़ गया है. बाढ़ की हालात होने से कोसी डैम के 56 गेट खोले गए है. बता दें कि बाढ़ का खतरा इस कदर बढ़ गया कि 34 साल बाद एक साथ 4 लाख 52 हजार 710 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है. जिसके बाद सुपौल समेत 9 जिलों में अलर्ट किया गया है.

नेपाल में लगातार बारिश से उत्तर बिहार में बाढ़ का खतरा बना हुआ है. सोमवार सुबह नेपाल में कोसी डैम के 56 गेट खोले गए हैं. जिससे 34 सालों बाद सबसे ज्यादा डिस्चार्ज किया गया है. बता दें कि इससे सुपौल के 120 गांवों में बाढ़ का खतरा बना हैं. साथ ही मधुबनी और बगहा में भी हालात बिगड़े हैं. प्रशासन ने पूरे उत्तर बिहार के लिए टॉल फ्री नंबर 1800-3456-145 जारी कर लगातार नजर बनाई है. बता दें कि बगहा में वाल्मीकि नगर बराज के भी 36 गेट खोले गए हैं. जिसके बाद आसपास के इलाकों में अलर्ट जारी किया गया है. साथ ही मधुबनी में कोसी नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है. कोसी का पानी आसपास के इलाकों में आ चूका है.

वहीं जल संसाधन मंत्री संजय झा ने बिहार में बाढ़ को लेकर अलर्ट जारी किया है. साथ ही इंजीनियर्स और जल संसाधन विभाग के साथ प्रशासन की टीम को मुस्तैद रहने का आदेश दिए हैं. वहीं कहा कि रात 2 बजे कोसी बराज से पानी रिलीज किया गया है. पानी काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है. आज शाम तक खगड़िया पहुंच जाएगा . जल संसाधन मंत्री संजय झा ने बताया कि कोसी तटबंध के अंदर भी लोग रहते हैं उन्हें सुरक्षित रहने के लिए कहा गया है. सरकार हर तरह के इंतजाम कर रहे हैं. जरूरत पड़ने पर उन्हें सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जाएगा .

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments