HomeBihar356 वां प्रकाश पर्व: पटना साहिब में CM नीतीश कुमार ने टेका...

356 वां प्रकाश पर्व: पटना साहिब में CM नीतीश कुमार ने टेका माथा, देश-विदेश आए सिख श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़

लाइव सिटीज, पटना: राजधानी पटना स्थित तख्त श्री हरमंदिर पटना साहिब गुरुद्वारा में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पहुंचे हैं. प्रकाश पर्व के मौके पर सीएम के साथ विजय चौधरी, अशोक चौधरी, कांग्रेस के बिहार प्रदेश अध्यक्ष व पूर्व केंद्रीय मंत्री अखिलेश प्रसाद समेत कई गणमान्य लोग शामिल हुए. इस खास दिन पर गुरुद्वारे में लोखों की संख्या में सिख श्रद्धालु देश-विदेश से हिस्सा ले रहगे हैं. कोरोना के बाद इस साल काफी धूम-धाम से प्रकाश पर्व मनाया जा रहा है.

गुरु गोविंद सिंह महाराज का 356वां का प्रकाश पर्व पटना साहिब गुरुद्वारा में धूमधाम से मनाया जा रहा है यहां सिख समुदाय के लाखों लोग देश-विदेश से मत्था टेकने पहुंचे हैं. एक सप्ताह पहले से प्रकाश पर्व को लेकर रोज प्रभात फेरी निकाली जा रही थी. आज भी सिख संगतों ने तख्त श्री हरमंदिर जी पटना साहिब गुरुद्वारा से बड़ी प्रभातफेरी निकाली, जो कई रास्ते होते हुए वापस तख्त साहब पहुंची. इस बड़ी प्रभात फेरी में देश-विदेश से आये सिख श्रद्धालुओं ने भाग लिया. वहीं कई ने करतब दिखाकर लोगों को निहाल कर दिया. हर जगह वाहेगुरु की गूंज से पूरा वातावरण गुरुमय हो गया.

गुरु गोविंद सिंह जी सिखों के 10वें गुरु थे. गुरु गोविंद सिंह का जन्म नौवें सिख गुरु के घर पटना के साहिब में पौष शुक्ल सप्तमी संवत् 1723 यानि की 22 दिसंबर 1666 को हुआ था. उनके बचपन का नाम गोविन्द राय था. 1670 में गुरु गोबिंद सिंह का परिवार पंजाब में आ गया. गौरतलब है कि आज गुरु महाराज का प्रकाश पर्व प्रवंधक कमिटी की ओर से मनाया जाएगा. प्रकाशपर्व की सफलता को लेकर प्रबंधक कमेटी और जिला प्रशासन पुरी तरह मुस्तैद है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments