HomeBiharBPSC 70वीं कंबाइंड परीक्षा के शेड्यूल में बदलाव, अब दिसंबर में इन...

BPSC 70वीं कंबाइंड परीक्षा के शेड्यूल में बदलाव, अब दिसंबर में इन तारीखों को एग्जाम

लाइव सिटीज, पटना: बिहार लोक सेवा आयोग की 70वीं सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए जरूरी खबर है. दरअसल BPSC 70वीं कंबाइंड परीक्षा के शेड्यूल में बदलाव किया गया है. बिहार लोक सेवा आयोग ने कई जिला पदाधिकारी को इस बारे में पत्र लिखकर जानकारी दी है. बिहार लोक सेवा आयोग की 70वीं सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा अब 13 और 14 दिसंबर को होगी. पहले यह परीक्षा 17 नवंबर को संभावित थी.

बता दें कि बिहार लोक सेवा आयोग  ने इस बार सबसे ज्यादा 1957 पदों पर भर्ती निकाली है. बिहार लोक सेवा आयोग के इतिहास में संयुक्त सिविल सेवा में यह सबसे बड़ी वैकेंसी है. परीक्षा की तारीफ में बदलाव को लेकर सभी जिलों के डीएम को पत्र लिखा गया है. बता दें कि इस भर्ती प्रक्रिया के लिए ऑनलाइन आवेदन 28 सितंबर से शुरू हो चुका है, आवेदन करने की लास्ट डेट 18 अक्टूबर है आयोग की ओर से कई जिला पदाधिकारी को इस संबंध में पत्र लिखा गया है.

पत्र में लिखा है, ”17 नवंबर को परीक्षा संभावित थी लेकिन किसी अपरिहार्य कारणवश अब नई तिथि 13 और 14 दिसंबर को संभावित है. इस परीक्षा में लगभग 7-8 लाख उम्मीदवारों के शामिल होने की संभावना है. परीक्षार्थियों के लिए जिला स्तर पर परीक्षा केंद्र की आवश्यकता है. प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों का चयन एग्जाम सेंटर के लिए किया जाए. जिसमें चारदीवारी (बाउंड्री), लाइट, पानी, बेंच-डेस्क, शौचालय और प्रत्येक कक्षा में घड़ी की व्यवस्था हो. साथ ही सभी परीक्षा केंद्र में आवागमन की सुविधा सुगम हो. परीक्षा में किसी तरह की गड़बड़ी न हो इसके लिए तीन फीट के बेंच पर मात्र एक परीक्षार्थी, पांच फीट के बेंच पर मात्र दो परीक्षार्थी को बैठने की व्यवस्था तथा एक बेंच से दूसरे बेंच की समानांतर दूरी कम से कम तीन फीट रखने का निर्देश दिया गया है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments