HomeBiharकैंसर के इलाज में महावीर कैंसर संस्थान की अग्रणी भूमिका : आचार्य...

कैंसर के इलाज में महावीर कैंसर संस्थान की अग्रणी भूमिका : आचार्य किशोर कुणाल

लाइव सिटीज, पटना: एसोसिएशन ऑफ रेडिएशन ऑन्कोलाजिस्ट के बिहार चैप्टर के 6ठे सम्मेलन का उद्घाटन महावीर मन्दिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने किया। पटना के होटल चाणक्य में आयोजित उद्घाटन समारोह में अपने संबोधन में आचार्य किशोर कुणाल ने कहा कि कैंसर मरीजों विशेषकर गरीब मरीजों के इलाज में महावीर कैंसर संस्थान अग्रणी भूमिका निभा रहा है। महावीर कैंसर संस्थान धर्म को परोपकार से जोड़ने का उत्कृष्ट उदाहरण है।

आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि 12 दिसंबर को महावीर कैंसर संस्थान के स्थापना दिवस के अवसर पर बच्चों के कैंसर संस्थान का शिलान्यास होगा। 100 बेड क्षमता का यह बच्चों का इकलौता कैंसर अस्पताल होगा। इस अवसर पर सम्मेलन की मेजबानी कर रहे महावीर कैंसर संस्थान के चिकित्सा अधीक्षक डाॅ एल बी सिंह ने बताया कि दो दिनों के सम्मेलन में देशभर के रेडिएशन ऑन्कोलाजिस्ट भाग ले रहे हैं।

महावीर कैंसर संस्थान में शनिवार और रविवार को तकनीकी सत्र का आयोजन किया गया है। महावीर कैंसर संस्थान की चिकित्सा निदेशक डाॅ मनीषा सिंह ने अपने संबोधन में महावीर कैंसर संस्थान में मरीजों के लिए उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी दी।उन्होंने कहा कि महावीर कैंसर संस्थान में क्वालिटी के साथ समझौता नहीं किया जाता। महावीर कैंसर संस्थान के निदेशक प्रशासन डाॅ बिश्वजीत सान्याल ने रेडियोथेरेपी की उपयोगिता पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर एसोसिएशन ऑफ रेडिएशन ऑन्कोलाजिस्ट के बिहार चैप्टर के अध्यक्ष डाॅ राजीव रंजन प्रसाद ने एसोसिएशन के कार्यकलापों पर प्रकाश डाला।

आयोजन सचिव और महावीर कैंसर संस्थान की रेडिएशन ऑन्कोलाजी विभाग की अध्यक्ष डाॅ विनीता त्रिवेदी ने कहा कि कैंसर के इलाज में रेडियोथेरेपी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। उद्घाटन समारोह का संचालन महावीर कैंसर संस्थान के रेडिएशन ऑन्कोलाजी विभाग की विशेषज्ञ डॉ ॠचा चौहान ने किया।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments