HomeBiharडीएम के आदेश से कोचिंग संस्थानों में हड़कंप, होगी पटना के 20...

डीएम के आदेश से कोचिंग संस्थानों में हड़कंप, होगी पटना के 20 हजार सेंटरों की जांच

लाइव सिटीज, पटना: नई दिल्ली स्थित कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में डूबने से हुई छात्रों की मौत के बाद बिहार में भी प्रशासन अलर्ट मोड पर आ गया है. पटना जिला प्रशासन ने पटना जिले में चल रहे छोटे-बड़े 20 हजार कोचिंग संस्थानों की जांच के आदेश दिए गए हैं. डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह ने जांच के लिए छह सदस्यीय पदाधिकारियों की टीम का भी गठन कर दिया है.

टीम में संबंधित क्षेत्र के एसडीओ, अनुमंडलीय अग्निशमन पदाधिकारी, नगर कार्यपालक पदाधिकारी,सीओ, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी और थाना अध्यक्ष शामिल हैं. इस संबंध में डीएम ने सोमवार को आदेश जारी किया है. कोचिंग संस्थानों की जांच मंगलवार से शुरू हो जाएगी.

जांच के दौरान कोचिंग संस्थानों के निबंधन की स्थिति, सुरक्षा मानकों के अनुपालन की स्थिति, बिल्डिंग बायलॉज, अग्निशमन की व्यवस्था, कोचिंग संस्थानों में प्रवेश एवं विकास द्वार के इंतजाम व आकस्मिक स्थिति से निपटने की व्यवस्था की जांच होगी. अधिकारियों की जांच टीम को दो सप्ताह में रिपोर्ट देनी है. प्रशासन के इस आदेश से कोचिंग संचालकों के बीच हड़कंप मच गया है. डीएम चंद्रशेखर नेबताया कि दिल्ली के कोचिंग संस्थान में हुई घटना को देखते हुए यहां भी सतर्कता जरूरी है. छह टीमें बनाई गई हैं. इनका नेतृत्व संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी करेंगे. रिपोर्ट में यदि कोचिंग मानक के अनुरूप नहीं मिले तो उन्हें बंद किया जाएगा.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments