HomeBiharBPSC ने जारी किया एग्जाम कैलेंडर, 31 जुलाई को आएगा 69वीं मेन्स...

BPSC ने जारी किया एग्जाम कैलेंडर, 31 जुलाई को आएगा 69वीं मेन्स परीक्षा का रिजल्ट

लाइव सिटीज, पटना: 21 परीक्षाएं लेगा बीपीएससी इस वर्ष, नया एग्जाम कैलेंडर जारी संवाददाता, पटना. बीपीएससी की 69वीं संयुक्त मुख्य प्रतियोगिता परीक्षा का रिजल्ट 31 जुलाई को निकलेगा. 17 अगस्त से इसका साक्षात्कार शुरू होगा, जो 28 अगस्त तक चलेगा. 31 अगस्त को इसके अंतिम रिजल्ट के प्रकाशन की संभावना है. इसकी जानकारी बीपीएससी ने अपने नये एग्जाम कैलेंडर में दी है. आयोग इस वर्ष 21 परीक्षाएं लेगा. उसके द्वारा जारी नये एग्जाम कैलेंडर में इन सभी परीक्षाओं और उनके रिजल्ट प्रकाशन की तिथियों का उल्लेख है. कुछ परीक्षाओं के पीटी के साथ-साथ मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार की तिथियां भी बतायी गयी हैं. 

हालांकि, नये कैलेंडर में शामिल 21 परीक्षाओं में से 16 की तिथियां वही हैं, जाे पहले जारी की गयी थीं. केवल उपप्राचार्य आइटीआइ, सिमुलतल्ला स्कूल में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षक, प्राचार्य और उपप्राचार्य और प्रखंड उद्यान पदाधिकारी की परीक्षा की तिथियों में परिवर्तन किया गया है. नयी घोषित तिथियों के अनुसार उपप्राचार्य आइटीआइ की परीक्षा अब दो अगस्त को होगी और साक्षात्कार 19 सितंबर से होगा. इसका अंतिम रिजल्ट जारी होने की तिथि 30 सितंबर है. प्रखंड उद्यान पदाधिकारी की परीक्षा 12 और 13 अगस्त को होगी, जबकि साक्षात्कार 23 सितंबर से शुरू होगा. सिमुलतल्ला स्कूल में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षक और प्राचार्य व उपप्राचार्य दोनों की प्रारंभिक परीक्षा अब 16 अगस्त को होगी और 18 सितंबर को इसका रिजल्ट आयेगा. 20 दिसंबर को इन पदों के लिए साक्षात्कार होगा और 22 दिसंबर को अंतिम रिजल्ट निकलेगा. 

एग्जाम कैलेंडर में लिखा है कि सात परीक्षाओं हेडमास्टर, हेड टीचर, सहायक वास्तुविद, तीसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा, आइटीआइ में उपप्राचार्य की नियुक्ति, प्रखंड कृषि पदाधिकारी और कृषि इंजीनियरों की नियुक्ति परीक्षा के अंतिम रिजल्ट सरकार द्वारा आरक्षण की प्रतिशतता के बारे में स्पष्ट दिशानिर्देश जारी हाेने के बाद ही तैयार होगा. चौथे चरण की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा का कैलेंडर में उल्लेख है. लेकिन वह कब तक ली जायेगी, इसकी संभावित तिथि नहीं दी गयी है. 70वीं एकीकृत संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा पहले की तरह 30 सितंबर को ही होगी. 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments