HomeBiharजेपी नड्डा से मिले केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी, बिहार के लिए...

जेपी नड्डा से मिले केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी, बिहार के लिए कर दी ये बड़ी मांग

लाइव सिटीज, दिल्ली: केंद्रीय MSME मंत्री जीतन राम मांझी ने गुरुवार केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की है और बिहार को लेकर विशेष मांग की है।

केन्द्रीय मंत्री जीतन राम मांझी ने जेपी नड्डा से हुई इस मुलाकात के संबंध में बताया है और कहा है कि बीते कई सालों से कैंसर से संबंधित मामलों में तेजी से वृद्धि हुई है। यह कहना अतिशयोक्ति नहीं होगी कि कर्क रोग एक ऐसी महामारी का रूप ले रहा है, जिसकी चिकित्सा की सुविधाएं बिहार में सुलभ रूप से उपलब्ध नहीं हैं और उपलब्धता की स्थिति में जनसामान्य की आर्थिक क्षमता से परे हैं।

बिहार राज्य में सामाजिक एवं आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों के समक्ष इस बीमारी से पीड़ित होने के पश्चात समाधान के साधन अत्यंत सीमित हैं। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, पटना में मात्र एक कैंसर विज्ञान विभाग (Oncology Department) कार्यरत होने की स्थिति में अत्यधिक संख्या में संपूर्ण बिहार प्रदेश से एवं सीमावर्ती प्रदेशों से कैंसर मरीजों के आगमन के कारण इस विभाग पर क्षमता से अधिक भार रहता है।

स्थिति इतनी गंभीर है कि तत्काल चिकित्सा वाले मरीजों को भी एक से डेढ़ वर्ष की प्रतीक्षा अवधि (Waiting Time) का सामना करना पड़ता है। अतः विषयवस्तु की गंभीरता के आलोक में आपसे विनम्र अनुरोध है कि जनहित को ध्यान में रखते हुए बिहार में एक आधुनिक क्षेत्रीय कैंसर रोग संस्थान (Regional Cancer Institute) की स्थापना हेतु आवश्यक आदेश देने की कृपा करें ताकि इस गंभीर रोग से मरीजों को स्वस्थ जीवन का अधिकार प्राप्त हो सके ।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments