HomeBiharबिहार में इस दिन से झमाझम होगी बारिश, ला-नीना के प्रभाव से...

बिहार में इस दिन से झमाझम होगी बारिश, ला-नीना के प्रभाव से जमकर बरसेंगे बदरा

लाइव सिटीज, पटना: बिहारवासियों को प्रचंड गर्मी से कब राहत मिलेगी, मानसून की बारिश कब होगी?. यह सवाल इसलिए क्योंकि लोगों को लंबे समय से मानसून का इंतजार है. मौसम विभाग की माने तो 16 जून तक इसी तरह के गर्मी की स्थिति बनी रहेगी. उसके बाद मानसून सक्रिय होने की संभावना है. हालांकि हल्की बारिश के बाद मौसम बदलने की संभावना है. लेकिन, मौसम विभाग के अनुसार बारिश के बाद भी उमस की स्थिति बनी रहेगी.

मौसम विभाग के अनुसार बिहार में आने वाली मानसून पश्चिम बंगाल के के पास 31 मई से अटकी हुई है. बताया जाता है कि बंगाल की खाड़ी में करंट कम होने से मानसून कमजोर पड़ गया है. वैज्ञानिकों की मानें तो ला-नीना में ठंडा होने पर बारिश की ट्रैड विंड मजबूत होती है जिस वजह से भारत में मानसून के दौरान झमाझम होती है. हालांकि मानसून में देरी के बावजूद इस साल अच्छी बारिश की उम्मीद हैं.

मौसम विभाग के आंकड़ों को देखें तो ला नीना प्रभाव के चलते साल 1951 से लेकर 2023 तक देश में 9 बार मानसून सामान्य से बेहतर रहा है. अगर पिछले कुछ सालों की बात करें तो इस बार मानसून आने में देरी हुई. साल 2020-21-22 में मानसून ने 13 जून को प्रवेश किया था, जबकि पिछले साल 2023 12 जून को एंट्री ली थी. लेकिन इस बार पश्चिम बंगाल के इस्लामपुर में 31 मई से रूकी हुई है. हालांकि इसबार अन्य साल के मुकाबले ज्यादा बारिश की संभावना है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments