HomeBiharराबड़ी देवी ने की आरक्षण के अंदर आरक्षण की मांग, बोलीं- उपेक्षित...

राबड़ी देवी ने की आरक्षण के अंदर आरक्षण की मांग, बोलीं- उपेक्षित वर्गों की महिलाओं की सीटें आरक्षित हो

लाइव सिटीज, पटना: आरजेडी नेता और बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने महिला आरक्षण बिल को लेकर सोशल मीडिया पर अपनी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा कि महिला आरक्षण के अंदर वंचित, उपेक्षित, खेतिहर और मेहनतकश वर्गों की महिलाओं की सीटें आरक्षित होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि अन्य वर्गों की तीसरी/चौथी पीढ़ी की बजाय वंचित वर्गों की महिलाओं की अभी पहली पीढ़ी ही शिक्षित हो रही है. लिहाजा मेरा मानना है कि इनके लिए आरक्षण के अंदर आरक्षण होना अनिवार्य हो.

राबड़ी देवी ने अपने एक्स (ट्विटर) अकाउंट पर लिखा, “महिला आरक्षण के अंदर वंचित, उपेक्षित,खेतिहर एवं मेहनतकश वर्गों की महिलाओं की सीटें आरक्षित हो।मत भूलो, महिलाओं की भी जाति है. अन्य वर्गों की तीसरी/चौथी पीढ़ी की बजाय वंचित वर्गों की महिलाओं की अभी पहली पीढ़ी ही शिक्षित हो रही है, इसलिए इनका आरक्षण के अंदर आरक्षण होना अनिवार्य है.”

दरअसल संसद के विशेष सत्र के दूसरे दिन केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने लोकसभा में महिला आरक्षण बिल पेश किया है. इसके तहत लोकसभा और विधानसभा में महिलाओं के लिए 33 फीसदी सीटें आरक्षित रहेंगी. यानी लोकसभा में 181 सीटें महिलाओं के लिए रिजर्व रहेंगी.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments