HomeBiharबिहार में तेजी से बढ़ रहे डेंगू के मामले, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट,...

बिहार में तेजी से बढ़ रहे डेंगू के मामले, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, जानें बचाव की क्या है तैयारी..

लाइव सिटीज, पटना: बिहार में लगातार डेंगू के मरीज सामने आ रहे हैं. पटना में एक महीने में 28 संक्रमित सामने आए है. वहीं, भागलपुर में एक मरीज की डेंगू के कारण मौत हो चुकी है. जिले के मायागंज अस्पताल में शुक्रवार को जांच के बाद तीन लोगों में डेंगू बीमारी की पुष्टि हुई है. लोगों की चिंता बढ़ चुकी है.

दूसरी ओर स्वास्थ्य विभाग भी इसे लेकर अलर्ट मोड पर है. बीमारी से बचाव के लिए कदम उठाए जा रहे हैं. विभाग के अपर मुख्य ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए निर्देश जारी किए है. साथ ही प्रभावित इलाकों में नगर निगम की ओर से छिड़काव किया जा रहा है. वहीं, अब लोगों को बीमारी के प्रति जागरुक किया जाएगा. स्वास्थ्य विभाग ने अस्पतालों में बेड आरक्षित करने का आदेश दिया है.

डेंगू व मलेरिया को लेकर प्रधान सचिव ने अलर्ट रहने का निर्देश दिया है. डेंगू से बचाव के लिए शहर से लेकर प्रखंड तक डेंगू के एक मरीज मिलने पर आसपास के दो सौ घरों में एंटी लार्वा केमिकल का छिड़काव कराने का निर्देश दिया गया है. वीसी में प्रधान सचिव ने कहा कि स्थायी जलजमाव वाले जगहों पर एंटी लार्वा केमिकल का छिड़काव किया जाये. इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से एक टीम को लगाया जाये.

सिविल सर्जन उमेश चंद्र शर्मा ने कहा कि शहरी क्षेत्र में नगर निगम की ओर से छिड़काव कराना है, जबकि ग्रामीण इलाकों में स्वास्थ्य विभाग डेंगू व मच्छर जनित रोगों के प्रति सजग एवं अलर्ट है. यह अभियान ठंड के मौसम आने तक चलता रहेगा. टीम ने जलजमाव वाले जगहों पर एंटी लार्वा का छिड़काव कराया जा रहा है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments