HomeBiharशिक्षकों के लिए खुशखबरी, अगस्त में होगी परीक्षा, जल्द विज्ञापन जारी होगा

शिक्षकों के लिए खुशखबरी, अगस्त में होगी परीक्षा, जल्द विज्ञापन जारी होगा

लाइव सिटीज, पटना: शिक्षक भर्ती के लिए बीपीएससी 2 या 3 दिनों में विज्ञापन जारी कर सकती है. आयोग ने भर्ती के लिए सिलेबस साइट पर अपलोड कर दिया है. पटना में बीपीएससी कार्यालय में चेयरमैन अतुल प्रसाद ने एक प्रेस कांफ्रेंस कर यह जानकारी दी. उन्होंने कहा, आयोग को सरकार की ओर से एक नया टास्क मिला है.

उन्होंने बताया कि प्राथमिक विद्यालय के लिए 79,943, माध्यमिक के लिए 32,916 और हायर सेकंडरी के लिए 57,602 शिक्षकों की बहाली की जाएगी. यानी कुल 1,70,461 शिक्षकों की बहाली की जानी है. 

आयोग के चेयरमैन ने बताया, प्राथमिक स्कूल के लिए इंटर पास, सीटीईटी और डिप्लोमा या बीएड होना चाहिए. माध्यमिक स्कूल के लिए ग्रेजुएशन, एसटीईटी और बीएड होना चाहिए.वहीं हायर सेकंडरी के लिए पोस्ट ग्रेजुएट, एसटीईटी और बीएड पास होना चाहिए. उन्होंने बताया कि अगस्त तक परीक्षा हो जाएगी और इस साल के अंत तक रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा. परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी होगी. 

अभ्यर्थियों से न घबराने की अपील करते हुए आयोग के चेयरमैन ने कहा, प्रश्न न हल्का होगा और न ही भारी. तैयारी करने के लिए पर्याप्त समय दिया जायेगा. अगर थोड़ा भी कोई ठीक से पढ़ा रह होगा तो उसे दिक्कत नहीं आएगी. उन्होंने कहा कि सभी पदों के लिए एक साथ आवेदन लिए जाएंगे. अभ्यर्थी एक साथ तीनों पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. अलग अलग तिथि पर कैंडीडेट तीनों परीक्षा में भाग ले सकते हैं. उन्होंने कहा, भाषा का पेपर क्वालीफाई नेचर का है. इसमें दो सेक्शन होगा. 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments