HomeBihar1978 जांबाज दारोगा का पासिंग आउट परेड, DGP आरएस भट्टी ने दिया...

1978 जांबाज दारोगा का पासिंग आउट परेड, DGP आरएस भट्टी ने दिया कर्त्तव्य और निष्ठा का मंत्र

लाइव सिटीज, पटना: पुलिस अकादमी में दारोगा के सबसे बड़े बैच ने आज दो साल का प्रशिक्षण पूरा कर लिया। बिहार पुलिस अकादमी राजगीर में शनिवार को इन जांबाज दरोगा का दीक्षांत समारोह आयोजित किया जा रहा है। इस दीक्षांत समारोह और पासिंग आउट परेड के बाद बिहार को करीब दो हजार नए दारोगा मिल जाएंगे। इस बैच में 1978 दारोगा में 731 महिला सब इंस्पेक्टर भी शामिल हैं। बिहार पुलिस के इतिहास में पहली बार एक साथ इतनी अधिक संख्या में पुलिस अवर निरीक्षक का दीक्षांत परेड समारोह का आयोजन किया जा रहा है। दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि पुलिस महानिदेशक आरएस भट्टी बने हैं

दीक्षांत समारोह को लेकर शुक्रवार को पूर्वाभ्यास कराया गया था। वहीं शनिवार सुबह से दीक्षांत परेड समारोह का आयोजन शुरू कर दिया गया। पुलिस अकादमी में प्रशिक्षण लेकर निकलने जा रहे नए दारोगा के परिजन भी पहुंचे है। अकादमी के उप निदेशक सह प्राचार्य डीआईजी मो. अबदुल्ला ने बताया कि शनिवार बिहार पुलिस के लिए ऐतिहासिक दिन है। इतनी बड़ी संख्या में पहली बार सूबे को दारोगा मिलेंगे।

समारोह में अकादमी के निदेशक एडीजी भृगु श्रीनिवासन सहित अनेकों वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए। उन्होंने बताया कि 2019 बैच के प्रशिक्षु दारोगा का पिछले साल मार्च में प्रशिक्षण शुरू किया गया था। अकादमी में प्रशिक्षु दारोगाओं को पीटीपी, बीपीटी, बीओएसी, मोटर ड्राइविंग, स्वीमिंग, घुड़सवारी आदि का प्रशिक्षण दिया गया है।

डीआईजी ने बताया कि 2020 बैच के 2000 प्रशिक्षु दारोगा का प्रशिक्षण अप्रैल से शुरू किया जायेगा। 65 वीं बैच के 58 प्रशिक्षु डीएसपी की ट्रेनिंग दी जा रही है, उनमें 22 महिला डीएसपी हैं। इसी प्रकार 66 वीं बैच के 33 प्रशिक्षु डीएसपी की ट्रेनिंग हो रही है। वहीं बिहार कैडर के सात आईपीएस की ट्रेनिंग होली के बाद शुरू किया जायेगा। 40 दिनों की ट्रेनिंग उन्हें प्रदान की जायेगी। 2019 बैच के 205 सार्जेंट को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments