HomeBiharबिहार विधानसभा में बजट पेश, 10 लाख युवाओं को रोजगार का लक्ष्य,...

बिहार विधानसभा में बजट पेश, 10 लाख युवाओं को रोजगार का लक्ष्य, छात्राओं और महिलाओं के लिए भी बजट में कई सौगात

लाइव सिटीज, पटना: बिहार विधानसभा का बजट सत्र राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर के अभिभाषण के साथ शुरू हो गया है.बिहार विधानमंडल के बजट सत्र का आज दूसरा दिन है.आज बिहार सरकार की ओर से बजट 2023 पेश किया जा रहा है.महागठबंधन सरकार का पहला बजट आज सदन में पेश हो रहा है.

वित्त मंत्री विजय चौधरी ने कहा कि 10 सालों में बजट का आकार 3 गुना बढ़ा है. देश में आर्थिक विकास में तीसरे नंबर पर बिहार है. बिहार की आर्थिक वृद्धि दर 10.98% रही है. बिहार का विकास दर दोहरे अंक में रहने का अनुमान है. कोविड के कारण आर्थिक मंदी आई. बिहार की अर्थव्यवस्था पर कोरोना का असर पड़ा. बिहार की अर्थव्यवस्था बढ़ रही है. देश से ज्यादा बिहार का विकास दर है. बिहार सरकार की उपलब्धियां प्रशंसनीय रही है. राज्य को विकसित प्रदेश बनाने के लिए केंद्र से अतिरिक्त मदद की जरूरत है.

वित्त मंत्री ने कहा कि जीएसटी से राज्यों को कर लगाने की क्षमता सीमित है. जीएसटी के बदले क्षतिपूर्ति कम मिल रही है. राजकोषीय घाटे को नियंत्रित रखा गया है. वहीं 11325 करोड़ के राजस्व घाटे को कम किया गया है. इस बजट में कई लक्ष्य निर्धारित किए गए हैं. राजस्व घाटा को समाप्त करने की कोशिश करेंगे. बजट 2023-24 में कई प्राथमिकता निर्धारित की गई हैं. जातीय गणना का निर्णय लिया गया. इसे सरकार ने अमली जामा पहनाने का काम शुरू किया. लोगों का कास्ट के साथ आर्थिक सर्वेक्षण चल रहा. बजट में युवाओं को प्राथमिकी दी गई है. 

विजय चौधरी ने कहा कि बिहार में बीपीएससी के जरिए 49 हजार खाली सीटें भरी जाएंगी. बिहार सरकार जातीय जनगणना करा रही है. मई 2023 तक जातीय जनगणना पूरी हो जायेगी. 10 लाख युवाओं को रोजगार देने की योजना बिहार सरकार की है. वहीं बीएसएससी में 29000 भर्तियां और बीटीएससी में 12000 भर्तियां होंगी. वहीं शिक्षकों की भर्तियां चल रही हैं.

बिहार में नारी सशक्तिकरण योजना के लिए 60 करोड़ राशि की व्यवस्था की गई है. साथ ही 10वीं पास छात्राओं की छात्रवृति के लिए 94 करोड़ का प्रावधान रखा गया है. इसके साथ ही पटना मेडिकल कॉलेज के लिए 5540 करोड़ की राशि निर्धारित की गई है. वहीं 21 मॉडल सदर अस्पताल बनाए जाएंगे साथ ही इंजीनियरिंग कॉलेज की स्थापना होगी.

इंजीनियरिंग कॉलेज में 522 शिक्षक बहाल किए जाएंगे. बिहार में कुल नौ जिलों में नए मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे. ग्रामीण क्षेत्रों में टेली मेडिसिन सुविधा दी जा रही. नारी शक्ति योजना के लिये 60 करोड़ का प्रावधान है. बालिका साइकिल योजना के लिए बजट में 50 करोड़ का प्रावधान और बालिका पोशाक योजना के लिए 100 करोड़ का प्रावधान.

बिहार की महिलाओं के लिए बड़ा एलान करते हुए वित्त मंत्री विजय चौधरी ने कहा कि नारी शक्ति योजना के अंतर्गत संघ लोक सेवा आयोग और बिहार लोक सेवा आयोग के प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाली महिला अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा एवं साक्षात्कार की तैयारी के लिए क्रमशः एक लाख और पचास हचार की राशि दी जाएगी.

वित्त मंत्री ने कहा कि 21-22 में प्रति व्यक्ति आय 6400 बढ़ा है. केंद्र की योजनाओं में पैसे नहीं मिल रहे हैं, ऐसे में हम अपने संसाधन से योजनाओं को पूरा कर रहे है. साथ ही कई योजनाओं में केन्द्र का आंश घटा है. केन्द्र की ओर से समय पर पैसा नहीं मिल रहा हैं

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments