HomeBiharबिहार में बेरोजगारी होगी खत्म! बंपर बहाली, 50 हजार से अधिक इन...

बिहार में बेरोजगारी होगी खत्म! बंपर बहाली, 50 हजार से अधिक इन पद्दो पर होंगी नियुक्तियां, पढ़ें पुरी डिटेल

लाइव सिटीज, पटना: बिहार में एक बार फिर बंपर बहाली होने वाली है. ये नियुक्तियां बीपीएससी की ओर से अलग-अलग विभागों में होंगी. बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) के माध्यम से सूबे में 46,124 पदों पर यह नियुक्तियां की जाएंगी. मार्च तक नई-पुरानी रिक्तियों को मिलाकर यह आंकड़ा 50 हजार को पार कर जाएगा. डॉक्टर, शिक्षक समेत कई पदों पर यह बहाली होनी है.

राज्य के अस्पतालों में 659 सुपर स्पेशियलिटी डॉक्टरों की बहाली होगी. फॉरेंसिक साइंस लैब के सहायक निदेशक के 29 पद भी जोड़े गए हैं. आयोग अलग-अलग नियुक्ति के लिए कुल 53 परीक्षाएं आयोजित करेगा. इनमें कई परीक्षाओं में सिर्फ इंटरव्यू ही होगा. वहीं कई परीक्षाओं में प्रारंभिक, मुख्य परीक्षा के बाद साक्षात्कार भी होगा.

सबसे अधिक रिक्तियां प्राइमरी स्कूलों में प्रधान शिक्षकों की है. इसमें 40,506 नियुक्तियां की जाएंगी. प्रधान शिक्षकों को नियुक्ति नियमावाली में संशोधन को लेकर कोर्ट में मामला विचाराधीन है. इसके चलते आयोग ने परीक्षा की नई तिथि जारी नहीं की है.

राजकीयकृत इंजीनियरिंग कॉलेजों के अलग-अलग विभागों में लगभग दो हजार से अधिक नियुक्तियां की जानी हैं. 68वीं के माध्यम से करीब 334 रिक्तियों को भरा जाएगा. अभियोजन अधिकारी के 553 में ऑडिटर के करीब 373 रिक्तियां हैं. टॉउन प्लानिंग सुपरवाइजर 107, सहायक ऑडिट ऑफिसर के लिए 138 पर नियुक्तियां होंगी.

एसएससी एमटीएस व हवलदार के लिए 11,409 पदों के लिए रिक्तियां निकाली है. इसमें एमटीएस के लिए 10,880 और हवलदार के लिए 529 रिक्तियां हैं. आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. आवेदन की अंतिम तिथि 17 फरवरी तक है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments