HomeBiharडिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने इस दिन को बिहार के लिए ऐतिहासिक...

डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने इस दिन को बिहार के लिए ऐतिहासिक क्यों बताया ? जानें

लाइव सिटीज, पटना: बिहार में आज से शुरू हो रही जातीय जनगणनाको तेजस्वी यादव ने ऐतिहासिक करार दिया है. उन्होंने कहा कि आज बहुत ही ऐतिहासिक काम की शुरुआत होने वाली है. इसकी मांग लालू जी पहले से ही करते रहे हैं, जिसे लेकर हम सड़क पर भी उतरे थे और मनमोहन सिंह की सरकार ने जाति जनगणना सर्वे भी कराया था लेकिन बीजेपी ने इसके डेटा को भ्रष्ट बता दिया था. बीजेपी गरीब विरोधी है. ये लोग नहीं चाहते कि जाति जनगणना हो.

तेजस्वी यादव ने कहा कि आज एक ऐतिहासिक काम की शुरुआत हो रही है. इसके लिए हमलोग सड़क पर भी उतरे थे. लालू यादव ने तो शुरू से इसकी मांग की है. मनमोहन जी की सरकार में जाति जनगणना सर्वे हुआ भी, लेकिन बीजेपी ने इसके डेटा को भ्रष्ट बता दिया. ये लोग नहीं चाहते कि जाति जनगणना हो. अब आज से इसकी शुरुआत हो रही है, इससे सही डेटा आएगा तो हम उसी हिसाब से बजट का स्वरूप तैयार करेंगे और कल्याणकारी योजना बनेगी

जातीय जनगणना की जरूरत को देखते हुए बिहार सरकार द्वारा विधानसभा में इसके पक्ष में 2018 और 2019 में दो सर्वसम्मत प्रस्ताव पारित किए गए. इसके बाद जून 2022 में सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षा में एक सर्वदलीय बैठक हुई, जिसमें सर्वसम्मति से इसे आगे बढ़ाया गया. बिहार सरकार का कहना है कि गैर-एससी और गैर एसटी से संबंधित आंकड़ों के अभाव में अन्य पिछड़ा वर्ग की जनसंख्या का सही तरीके से आकलन करना मुश्किल है. वहीं, जनगणना की मांग करने वाले लोगों का भी कहना है कि कोटा को संशोधित करने के लिए जाति आधारित जनगणना की सख्त जरूरत है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments