HomeNationalविनेश फोगाट फाइनल से पहले अयोग्य घोषित, बिना खेले पेरिस ओलंपिक से...

विनेश फोगाट फाइनल से पहले अयोग्य घोषित, बिना खेले पेरिस ओलंपिक से हुई बाहर 

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: पेरिस ओलंपिक 2024 से एक बड़ा अपडेट आया है। जिसने करोड़ों भारतीयों के दिल को एक झटके में तोड़कर रख दिया है। हर किसी की जुबान पर एक ही नाम है। वे हैं भारत की स्टार रेसलर विनेश फोगाट। विनेश फोगाट को आज रेसलिंग में यूएसए की खिलाड़ी के खिलाफ अपना मेडल मैच खेलना था। उनसे उम्मीद की जा रही थी कि वे आज गोल्ड लेकर आएंगी, लेकिन इससे पहले ही खबर आई कि अब विनेश फोगाट इस प्रतियोगिता से बाहर कर दी गई हैं।

विनेश फोगट को पेरिस ओलंपिक से अयोग्य घोषित कर दिया गया है। जानकारी मिली है कि विनेश फोगाट का वजन 50 किलो से करीब 100 ग्राम अधिक था। इसके कारण उन्हें अयोग्य घोषित किया गया है। प्रतियोगिता नियमों के अनुसार फोगट रजत पदक के लिए भी पात्र नहीं होंगी और 50 किलोग्राम में केवल स्वर्ण और कांस्य पदक विजेता ही भाग लेंगे। यानी यूएस की पहलवान साराह हिलडेब्रेंडेट को बिना खेले ही गोल्ड दे दिया जाएगा। वहीं ब्रॉन्ज मेडल के लिए मैच होगा। ओलंपिक और इवेंट के नियमों के अनुसार पहलवानों को प्रतियोगिता के दोनों दिन अपने वजन वर्ग में ही रहना होता है।

जानकारी मिली है कि रात में जब विनेश का वजन किया गया तो वो करीब 52 किलो था, लेकिन इसके बाद विनेश पूरी रात सोईं नहीं और अपना वजन कम करने के प्रयास में लगी रही। उनका वजन कम हुआ भी, लेकिन जब फाइनल से पहले फिर से उनका वजन किया गया तो वो मानक से करीब 100 ग्राम ज्यादा था। इस 100 ग्राम वजन की वजह से ही उन्हें इस इवेंट से बाहर कर दिया गया है। बताया जाता है कि फाइनल व​जन के बाद भारतीय प्रतिनिधिमंडल से ये मांग की कि उन्हें कुछ और वक्त दिया जाए, ताकि वे 100 ग्राम वजन को भी कम कर सकें, लेकिन इसकी परमीशन नहीं दी गई।  

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments