HomeBiharपारस और रेडक्रॉस मोतिहारी की ओर से प्रशिक्षण शिविर का आयोजन,  प्राथमिक...

पारस और रेडक्रॉस मोतिहारी की ओर से प्रशिक्षण शिविर का आयोजन,  प्राथमिक उपचार के महत्व को बताया

लाइव सिटीज, पटना: पारस एचएमआरआई हॉस्पिटल और इंडियन रेडक्रॉस सोसाइटी मोतिहारी की ओर से प्राथमिक उपचार और आपदा प्रबंधन पर एकदिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया. यह शिविर मोतिहारी के रेडक्रॉस सोसाइटी भवन में आयोजित हुआ. इसमें मोतिहारी और उसके आसपास इलाकों के 50 उत्साही युवा और स्वयंसेवियों को आपात स्थिति में प्राथमिक उपचार और आपदा से फौरी तौर पर निपटने के लिए प्रशिक्षण दिया गया. सभी स्वयंसेवियों को प्रशिक्षण के बाद सर्टिफिकेट भी दिया गया. अब ये स्वयंसेवी अपने-अपने क्षेत्र में लोगों को प्राथमिक उपचार के महत्व इसके इस्तेमाल के बारे में जागरूक कर सकेंगे. स्वयंसेवियों को इंडियन रेडक्रॉस सोसाइटी मोतिहारी और पारस एचएमआरआई हॉस्पिटल के विशेषज्ञों ने प्रशिक्षण दिया. इनमें इंडियन रेडक्रॉस सोसाइटी के डॉ. श्रवण कुमार और पारस एचएमआरआई  हॉस्पिटल  के डॉ. अजय कुमार के अलावा अन्य विशेषज्ञ शामिल थे.

प्रशिक्षण के पहले सत्र में सीपीआर, सड़क दुर्घटनाएं, चोट-जख्म, अगलगी, विद्युत करंट, शीतदंश, आघात, खून बहने, चक्कर आने और बेहोशी जैसी विकट स्थितियों से निपटने के उपाय बताए गए. इसके बाद दूसरे सत्र में प्राकृतिक आपदाओं, संक्रमण जनित रोगों और कोविड-19 से बचाव के बारे में बताया गया.

डॉ. अजय कुमार ने बताया कि हमारा लक्ष्य था कि इस शिविर में गावों से प्रभावित छोटे शहर के स्वयंसेवियों को प्रशिक्षत किया जाय, जो शिक्षित, जागरूक और सेवा भावना के प्रति उत्साहित हों. ताकि सड़क दुर्घटना,  आग लगने की घटनाएं, सांप डंसने और नदी-तालाब या बाढ़ में डूबने समेत अन्य आपात स्थितियों में लोगों की मदद के लिए पहुंच सकें.

पारस एचएमआरआई हॉस्पिटल और इंडियन रेडक्रॉस सोसाइटी मोतिहारी ने स्वास्थ्य जांच शिविर का भी आयोजन किया. जिसमें यूरोलॉजी से डॉ ओमप्रकाश पवार, नेफ्रोलॉजी से डॉ सन्तोष कुमार, कैंसर सर्जन डॉ अकांक्षा बाजपेई  एंव हृदय रोग से डॉ अदनान इमाम ने संबंधित मरीजों की जांच की एंव परामर्श दिये. इस शिविर की जानकारी देते हुए पारस हेल्थकेयर के रीजनल डायरेक्टर ईस्ट डॉ. सुहास अराध्ये ने बताया कि पारस एचएमआरआई हॉस्पिटल अपनी जिम्मेदारी समझता है कि राज्य के हर वर्ग को उचित इलाज मिले जिस के तहत यह स्वास्थ्य शिविर लगाए गऐ हैं और उन्होंने कहा कि पारस एचएमआरआई हॉस्पिटल और इंडियन रेडक्रॉस सोसाइटी आगे चलकर वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए टेलीमेडिसिन की व्यव्स्था करेगा.

पारस एचएमआरआई अस्पताल, पटना बिहार और झारखंड का पहला कॉर्पोरेट अस्पताल है. 350 बिस्तरों वाले पारस एचएमआरआई अस्पताल में एक ही स्थान पर सभी चिकित्सा सुविधाएं हैं. हमारे पास एक आपातकालीन सुविधा, तृतीयक और चतुर्धातुक देखभाल, उच्च योग्य और अनुभवी डॉक्टरों के साथ अत्याधुनिक चिकित्सा केंद्र है. पारस इंस्टीट्यूट ऑफ कैंसर केयर बिहार में अपनी विशेषज्ञता, बुनियादी ढांचे और व्यापक कैंसर देखभाल प्रदान करने के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रोटोकॉल के लिए प्रसिद्ध है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments