HomeBiharबिहार में शिक्षकों की बल्ले बल्ले, विभाग ने बढ़ाई 6 छुट्टियां, रक्षाबंधन-तीज-जीतिया...

बिहार में शिक्षकों की बल्ले बल्ले, विभाग ने बढ़ाई 6 छुट्टियां, रक्षाबंधन-तीज-जीतिया पर स्कूल रहेंगे बंद

लाइव सिटीज, पटना: बिहार के टीचर्स और छात्रों के लिए बड़ी ख़बर सामने आ रही है कि सूबे के सरकारी स्कूलों में छुट्टियों की संख्या बढ़ा दी गई है। शिक्षा विभाग ने अपनी छुट्टी में आंशिक संशोधन किया है। बिहार शिक्षा विभाग ने अगस्त से नवंबर महीने में पड़ने वाले त्योहार को लेकर बड़ा संशोधन किया है।

बिहार में सरकारी स्कूलों में छुट्टियों को लेकर जो नया अपडेट सामने आ रहा है, उसके मुताबिक अब 19 अगस्त को सूबे के सभी सरकारी विद्यालय बंद रहेंगे। इस दिन सावन का अंतिम सोमवार होने के साथ-साथ रक्षाबंधन भी है। इसके साथ ही 6 और 7 सितंबर को भी तीज की छुट्टी है। अब दो दिन तीज की छुट्टी रहेगी। वहीं, 17 सितंबर को अनंत चतुर्दशी की भी छुट्टी रहेगी।

इसके साथ ही 25 सितंबर को जितिया की छुट्टी रहेगी। वहीं, 15 नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा और गुरु नानक जयंती की भी छुट्टी कर दी गई है। गौरतलब है कि पिछले साल रक्षाबंधन के मौके पर बिहार के सरकारी स्कूलों में छुट्टियां नहीं थी। शिक्षा विभाग की कमिटी ने अपर मुख्य सचिव डॉ. एस. सिद्धार्थ को रिपोर्ट सौंपी थी।

इसके साथ ही बिहार में पहले जो किट कक्षा 1 से लेकर कक्षा 3 तक मिलती थी, वो अब कक्षा 12 तक के छात्र-छात्राओं को मिलेगी। शिक्षा विभाग ने FLN और एलईपी किट वितरण का निर्णय लिया है। एक बच्चे की किट पर सरकार 498 रुपये 75 पैसे खर्च करेगी।

किट के लिए ई-शिक्षा कोष पर आधार के साथ विवरण अपलोड करना जरूरी होगा। वैसे स्टूडेंट को ही वर्ष 2024-25 सुविधा मिलेगी। वहीं, किट की गुणवत्ता में शिकायत को लेकर टॉल-फ्री नंबर भी जारी कर दिया गया है। बच्चे और अभिभावक 14417/18003454417 पर कॉल करके शिकायत कर सकेंगे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments