HomeBiharसर्जरी कर 4 किलो का निकाला गया ट्यूमर: महिला की बच्चेदानी में...

सर्जरी कर 4 किलो का निकाला गया ट्यूमर: महिला की बच्चेदानी में 32 सप्ताह का गांठ था, महावीर आरोग्य संस्थान ने किया सफल ऑपरेशन

लाइव सिटीज, पटना: महावीर मन्दिर न्यास द्वारा संचालित महावीर आरोग्य संस्थान में जटिल सर्जरी द्वारा महिला की बच्चेदानी से 4 किलो वजन का बेनाइन ट्यूमर निकाला गया। पटना जिले की पंडारक की रहने वाली 40 साल की महिला को माहवारी के दौरान अत्यधिक रक्तस्राव की समस्या थी। इससे हीमोग्लोबिन स्तर घटकर 5 हो गया था।

मरीज को दैनिक काम करने में भी बहुत पीड़ा होती थी। महावीर आरोग्य संस्थान में मरीज के अल्ट्रासाउंड जांच में बच्चेदानी में गांठ पाया गया। उसके बाद ऑपरेशन के पूर्व उसके हीमोग्लोबिन लेबल बढ़ाने की दवाएं दी गयीं। हीमोग्लोबिन स्तर 10 से अधिक होने पर ऑपरेशन किया गया।

महावीर आरोग्य संस्थान की स्त्री एवं प्रसव रोग विशेषज्ञ डॉ खुशबू मिश्रा ने बताया कि महिला के बच्चेदानी का गांठ लगभग 32 सप्ताह के गर्भ जैसा था। 13 सेंटीमीटर व्यास का गोलाकार गांठ आंत से चिपका हुआ था। मरीज का ब्लड ग्रुप निगेटिव होने से ऑपरेशन में सावधानी की अधिक आवश्यकता थी।

डाॅ खुशबू के नेतृत्व में महावीर आरोग्य संस्थान के डाॅक्टरों की टीम ने लगभग दो घंटे की जटिल सर्जरी द्वारा गांठ समेत बच्चेदानी को निकालकर महिला को गंभीर समस्या से निजात दिलाई। डाॅ खुशबू मिश्रा ने बताया कि ऑपरेशन के दौरान न्यूनतम रक्तस्राव हो, इसका विशेष ख्याल रखा गया। इसके कारण मरीज को खून चढ़ाने की जरूरत नहीं हुई। ऑपरेशन के बाद महिला अब पूरी तरह से स्वस्थ है। मंगलवार को उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी जाएगी।

महावीर आरोग्य संस्थान के शासी निकाय अध्यक्ष प्रो रासबिहारी सिंह और कार्यकारी निदेशक डाॅ अभय प्रसाद ने जटिल सफल सर्जरी के लिए डाॅ खुशबू मिश्रा और उनकी टीम को बधाई दी है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments