HomeBiharधू-धू कर जला रावण, बुराई पर अच्छाई की जीत का दिया संदेश

धू-धू कर जला रावण, बुराई पर अच्छाई की जीत का दिया संदेश

लाइव सिटीज, पटना: राजधानी पटना में रावण दहन का कार्यक्रम संपन्न हो गया. राज्यपाल विश्वनाथ आर्लेकर, सीएम नीतीश कुमार और लालू यादव की मौजूदगी में रावण दहन कार्यक्रम पूरा हुआ. गांधी मैदान में आतिशबाजी का नजारा आसमान में देखने को मिला. राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर और सीएम नीतीश कुमार ने दीप प्रज्ज्वलित करके रावण दहन कार्यक्रम की शुरुआत की.

कार्यक्रम की शुरूआत होते ही गांधी मैदान में कुछ देर के लिए रामलीला का आयोजन किया गया. पहले लंका दहन किया गया फिर मेघनाथ वध के प्रतीक के तौर पर उसके पुतले को जलाया गया. मेघनाथ दहन के बाद कुंभकर्ण दहन हुआ फिर रावण दहन करते ही जय श्री राम के नारे से पूरा गांधी मैदान गूंज उठा. दशहरा का त्यौहार बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है.

राज्यपाल राजेंन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लोगों को संदेश दिया. साथ ही दशहरे की शुभकामनाएं भी मंच से प्रेषित की. मंच पर आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव भी मौजूद थे. कार्यक्रम के दौरान गांधी मैदान लोगों की मौजूदगी से खचाखच भरा हुआ था.

बता दें कि परंपरा के मुताबिक गांधी मैदान में रावण मेघनाथ और कुंभकरण के पुतले के ठीक बगल में एक सोने की लंका भी बनाई गई थी. जिसके अंदर अशोक वाटिका तैयार किया गया. 4:00 बजे भगवान श्री राम की वानर सेना ठाकुरबाड़ी से होते हुए गांधी मैदान पहुंची थी. गांधी मैदान में पहुंचने के बाद हनुमान सोने की लंका में प्रवेश किया और अशोक वाटिका में विध्वंस करने के बाद सोने की लंका में आग लगाई. इसके बाद शाम 5:00 बजे भगवान राम ने रावण की नाभी में तीर मारते हुए रावण का अंत कर बुराई पर अच्छाई की जीत का संदेश दिया.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments