HomeBiharबिहार में इस दिन से शुरू हो रहा जातीय गणना का दूसरा...

बिहार में इस दिन से शुरू हो रहा जातीय गणना का दूसरा फेज, घर बंद होने पर वीडियो कॉल करेंगे कर्मी, पड़ोसी भी बुलाए जाएंगे…

लाइव सिटीज, पटना: जिले में पहले चरण में जाति आधारित जनगणना का काम 20 जनवरी को खत्म होने के बाद अब 15 अप्रैल से दूसरे चरण के जनगणना का काम शुरु होगा. इसके लिए जिला प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है। इसका प्रारूप तैयार हो गया है.इसमें घर- घर जाकर सामाजिक व आर्थिक सर्वेक्षण भी किया जाएगा.इस सर्वे में लोगों से दो दर्जन से अधिक सवाल पूछे जाएंगे. बताया जाता है कि इसमें 17 कॉलम भरे जाएंगे.

दूसरे चरण की गणना की सबसे खास बात ये है कि अगर गणना कर्मी को किसी के घर लॉक दिखाई देता है तो, वह पड़ोसी से नंबर लेकर घर मालिक को वीडियो कॉल के जरिए सारी जानकारी इकट्ठा करेंगे.

दरअसल, बिहार सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से जनगणना कर्मियों को साफ निर्देश दिया गया है कि अगर जनगणना के दौरान कोई घर लॉक दिखाई देता है तो जनगणना कर्मी उस घर के मालिक का नंबर पड़ोसियों से हासिल उन्हें वीडियो कॉल पर आने का अनुरोध करें.

इसके बावजूद अगर कोई वीडियो कॉल पर नहीं आते हैं, तो फिर जनगणना कर्मी उन्हें एक फॉर्मेट भेजें, जिसे भरकर आधार कार्ड या फिर कोई प्रमाण पत्र के साथ गणना कर्मी को भेजने के लिए कहा जाए

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments