HomeBiharबिहार के स्कूलों में अर्धवार्षिक परीक्षा को लेकर शेड्यूल जारी, देखें सूची

बिहार के स्कूलों में अर्धवार्षिक परीक्षा को लेकर शेड्यूल जारी, देखें सूची

लाइव सिटीज, पटना: बिहार शिक्षा विभाग ने स्कूलों में अर्धवार्षिक परीक्षाओं का शेड्यूल जारी किया है. इस संबंध में एससीईआरटी (SCERT) की तरफ से परीक्षा का कार्यक्रम भी जारी कर दिया गया है. इस शेड्यूल के मुताबिक 25 सितंबर को भी एग्जाम होगा. इस दिन जितिया है, लिहाजा शिक्षकों को स्कूल आना होगा.

नोटिस के मुताबिक राज्य के सभी सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त प्रारंभिक विद्यालयों में कक्षा 1 से 8 तक के छात्र-छात्राओं की अर्द्धवार्षिक मूल्यांकन परीक्षा-2024 का आयोजन 18 सितंबर से 26 सितंबर तक होगा. इस दौरान कक्षा 1 और 2 की परीक्षा का स्वरूप मौखिक होगा, जिससे संबंधित दिशा-निर्देश सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारी को उपलब्ध कराया जा चुका है. कक्षा 3 से कक्षा 8 तक की लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी.

18 सितंबर को पहली पाली में पर्यावरण अध्ययन और सामाजिक विज्ञान विषय की परीक्षा वर्ग 3 से 8 के लिए होगी. दूसरी पाली में वर्ग 6 से 8 के लिए विज्ञान विषय की परीक्षा होगी. 19 सितंबर को पहली पाली में राष्ट्रभाषा हिंदी और दूसरी पाली में संस्कृत विषय की परीक्षा होगी. 20 सितंबर को भाषा हिंदी उर्दू कक्षा एक और दो के लिए मौखिक परीक्षा होगी. दूसरी पाली में सह शैक्षिक गतिविधियों का अवलोकन किया जाएगा. 21 सितंबर को भाषा हिंदी उर्दू वर्ग 3 से 5 के लिए और दूसरी पाली में वर्ग 6 से 8 के लिए परीक्षा होगी. 22 सितंबर को भाषा हिंदी उर्दू कक्षा एक और दो मदरसा विद्यालयों के लिए मौखिक परीक्षा होगी. दूसरी पाली में सह शैक्षिक गतिविधियों का अवलोकन होगा.

23 सितंबर को पहली पाली में वर्ग 3 से 8 के लिए अंग्रेजी दूसरी पाली में भी 6 से 8 के लिए अंग्रेजी विषय की परीक्षा होगी. 24 सितंबर को वर्ग 3 से 5 के लिए पहली पाली में गणित, दूसरी पाली में वर्ग 6 से 8 के लिए भी गणित विषय की परीक्षा होगी. 25 सितंबर को वर्ग एक और दो के लिए अंग्रेजी विषय की मौखिक परीक्षा होगी. इसी दिन जितिया पर्व होना है. वहीं, 26 सितंबर को वर्ग एक और दो के लिए गणित विषय की मौखिक परीक्षा होगी.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments