HomeBiharकक्षा 9 और 10 के लिए 8 विषयों का रिजल्ट जारी, आज...

कक्षा 9 और 10 के लिए 8 विषयों का रिजल्ट जारी, आज से काउंसलिंग की प्रक्रिया होगी शुरू

लाइव सिटीज, पटना: बीपीएससी शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण में 1,22286 पदों के लिए आयोजित परीक्षा का परिणाम लगातार तीसरे दिन भी जारी हुआ. रविवार को कक्षा 9 और 10 के लिए आयोजित परीक्षा में विज्ञान, अंग्रेजी और उर्दू समेत 8 विषयों में सफल हुए 9365 परीक्षार्थियों की सूची जारी की. इसमें विज्ञान में 3054, अंग्रेजी में 4082, उर्दू में 1222, पर्शियन में 48, मैथिली में 78, बांग्ला में 55, फिजिकल एजुकेशन में 585 और डांस में 241 परीक्षार्थी सफल हुए हैं. इसमें विज्ञान, अंग्रेजी और फिजिकल एजुकेशन विषय में सफल परीक्षार्थी शिक्षा विभाग के साथ ही समाज कल्याण विभाग के अन्तर्गत संचालित एससी-एसटी वर्ग के स्कूलों में भी तैनात होंगे

बीपीएससी ने सभी सफल अभ्यर्थियों को जिला भी आवंटित कर दिया है. वहीं अगर कटऑफ की बात करें तो विभिन्न कोटि में पुरुषों का कक्षा 9 और 10 के लिए अंग्रेजी में कटऑफ सामान्य के लिए 74, पिछड़ा वर्ग के लिए 67 और अति पिछड़ा वर्ग के लिए 60 रहा. विज्ञान में सामान्य के लिए 71, पिछड़ा वर्ग के लिए 67 और अति पिछड़ा वर्ग के लिए 63 रहा. उर्दू में सामान्य के लिए 86, पिछड़ा वर्ग के लिए 50 और अति पिछड़ा वर्ग के लिए कटऑफ 82 रहा.

वहीं, शिक्षा विभाग की ओर से बीपीएससी शिक्षक बहाली के दूसरे चरण में सफल हुए अभ्यर्थियों के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया से शुरू हो रही है. आज पहले दिन प्रधानाचार्य के पद पर आयोजित की गई परीक्षा के सफल अभ्यर्थियों की काउंसलिंग होनी है. इसके बाद कल मंगलवार को कक्षा 6 से 8 के सफल अभ्यर्थियों की काउंसलिंग होगी.

काउंसलिंग की प्रक्रिया लगातार जारी रहेगी और जैसे-जैसे आयोग की ओर से विभिन्न विषयों के रिजल्ट जारी होते जाएंगे, विभाग की ओर से उन अभ्यार्थियों की काउंसलिंग भी होती जाएगी. काउंसलिंग की आखिरी तिथि विभाग ने तय नहीं किया है लेकिन शिक्षक अभ्यर्थियों की काउंसलिंग को लेकर शिक्षा विभाग के तमाम पदाधिकारियों और कर्मियों की विभाग में अगले आदेश तक छुट्टियां रद्द कर दी है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments