HomeBiharबिहार के नए राज्यपाल होंगे राजेंद्र विश्वनाथ, गोवा विधानसभा के स्पीकर रह...

बिहार के नए राज्यपाल होंगे राजेंद्र विश्वनाथ, गोवा विधानसभा के स्पीकर रह चुके हैं भाजपा के वरिष्ठ नेता

लाइव सिटीज, पटना: बिहार के राज्यपाल बदल गए हैं. फागू चौहान की जगह अब हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ को बिहार का राज्यपाल बनाने की अधिसूचना राष्ट्रपति भवन से जारी कर दी गई है. फागु चौहान अब मेघा के राज्यपाल होंगे. राजेंद्र विश्वनाथ बिहार के 41वें राज्यपाल होंगे.

23 अप्रैल 1954 को जन्मे राजेंद्र मूलत गोवा के रहने वाले हैं. वे 2002 से 2007 त विधायक, 2012 से 2015 तक गोवा विधानसभा अध्यक्ष पद पर रहे. अक्टूबर 2015 से 2017 तक पर्यावरण एवं पंचायती राज्यमंत्री रहे. इसके बाद उन्हें हिमाचल प्रदेश का राज्यपाल बनाया गया.

बिहार में फागू चौहान का कार्यकाल काफी लंबा रहा है. उन्होंने 2019 में राज्य के राज्यपाल के रुप में शपथ लिया था. इस बीच राज्य की राजनीति में बड़ी उठा पटक देखने को मिली. नीतीश कुमार ने भाजपा का साथ छोड़कर महागठबंधन से हाथ मिलाया. इसके साथ ही, विधानसभा चुनाव भी हुए.

बता दें कि फा चौहान बिहार के 40वें राज्यपाल थे. उनका जन्म आजमगढ़ के शेखपुरा में एक जनवरी, 1948 को था. उनके पिता का नाम खरपत्तु चौहान था. पिछड़ जाति से आनेवाले फागू चौहान वर्ष 1985 में पहली बार दलित किसान मजदूर पार्टी से घोसी विधानसभा से विधायक बने और यहीं से शुरू हुई उनकी राजनीतिक यात्रा. वो घोसी से लगातार छह बार विधायक रहे. उन्हें उत्तर प्रदेश में पिछड़ी जाती का बड़ा चेहरा माना जाता है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments