HomeBiharप्रशांत किशोर का बड़ा बयान, वादा निभाइये नहीं तो बैक टू पवेलियन...

प्रशांत किशोर का बड़ा बयान, वादा निभाइये नहीं तो बैक टू पवेलियन जाइये…

लाइव सिटीज, पटना: प्रशांत किशोर लगातार बिहार का दौरा कर रहे हैं और जनसमर्थन जुटाने के प्रयास में हैं. वे आगामी 2 अक्टूबर को जन सुराज पार्टी बनाने की घोषणा करने वाले हैं. जन सुराज पार्टी 2025 के बिहार विधानसभा चुनाव में पूरे दमखम के साथ उतरने की भी घोषणा कर चुकी है.

अपनी पार्टी के लिए जन समर्थन जुटाने के लिए प्रशांत किशोर बिहार दौरे के क्रम में जनसुराज को बिहार के तमाम राजनीतिक दलों से सबसे बेहतर होने का दावा करते हुए जनता से कई वादे भी कर रहे हैं. प्रशांत किशोर ने अब एक बड़ी घोषणा की है जो बिहार की राजनीति को गर्मा सकती है. दरअसल, प्रशांत किशोर ने बड़ा ऐलान किया है कि उनकी बनने वाली जन सुराज पार्टी के संविधान में राइट टू रिकॉल का प्रावधान होगा.

प्रशांत किशोर ने खुले तौर पर कहा है कि जनता के पास ये अधिकार होगा कि उनके चुने हुए प्रतिनिधि अगर बेहतर कार्य नहीं करते हैं और जनता की उम्मीदों पर खरे नहीं उतरते हैं, तो उनके कार्यकाल के बीच वापस बुलाने का अधिकार जनता को मिलेगा. बता दें कि जन सुराज अभियान 2 अक्टूबर को पार्टी का रूप लेने जा रहा है और इससे पहले प्रशांत किशोर का यह वादा एक बड़ा दांव भी साबित हो सकता है.

प्रशांत किशोर ने स्पष्ट किया कि जन सुराज अपने संविधान में यह प्रावधान जोड़ रहा है, जिससे मतदाता अपने चुने हुए प्रतिनिधियों को उनके कार्यकाल के आधे समय यानी ढाई वर्ष के बाद हटाने का अधिकार रख सकेंगे. वापस बुलाने का अधिकार यानी राइट टू रिकॉल (Right to Recall) के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि हम जन सुराज के संविधान में यह बात जोड़ रहे हैं कि जो भी जनप्रतिनिधि जन सुराज से जीतता है, लेकिन किसी कारणवश वह जनता की उम्मीदों पर खरा नहीं उतरता है तो जनता के पास यह विकल्प होगा कि जनता उसके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पारित कर सकती है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments