HomeBiharपटना-रांची वंदे भारत ट्रेन को पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंडी, मिली...

पटना-रांची वंदे भारत ट्रेन को पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंडी, मिली बड़ी सौगात…

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क::प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के दौरे पर, जहां उन्होंने देश को 5 नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की सौगात दी. देश में पहली बार एक दिन में इतनी संख्या में वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई गई है. इन ट्रेनों से मध्य प्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र, गोवा, बिहार और झारखंड के बीच कनेक्टिविटी बढ़ेगी. इसमें गोवा, बिहार और झारखंड के लिए ये पहली वंदे भारत ट्रेन होने वाली है. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मध्य प्रदेश के दौरे पर हैं. इस दौरान उन्होंने भोपाल के कमलापति रेलवे स्टेशन से एक साथ 5 वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई. इनमें रानी कमलापति-जबलपुर वंदे भारत एक्सप्रेस, खजुराहो-भोपाल-इंदौर वंदे भारत एक्सप्रेस, मडगांव-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस, धारवाड़-बेंगलुरु वंदे भारत एक्सप्रेस और रांची-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस शामिल हैं. आइये जानते हैं, इन पांच वंदे भारत ट्रेनों का रूट और बाकी डिटेल्स. 

>भोपाल से रानी कमलापति-जबलपुर वंदे भारत एक्सप्रेस: मध्य प्रदेश में रानी कमलापति-जबलपुर वंदे भारत एक्सप्रेस भोपाल और जबलपुर को एक दूसरे कनेक्ट करेगी. यह राज्य के कई टूरिस्ट प्लेस से गुजरेगी. इनमें भेड़ाघाट, पंचमढ़ी और सतपुड़ा शामिल हैं.

>खजुराहो-भोपाल-इंदौर वंदे भारत एक्सप्रेस: खजुराहो-भोपाल-इंदौर वंदे भारत ट्रेन राज्य के मालवा और बुंदेलखंड के इलाकों को भोपाल से जोड़ेगी. इस दौरान ये ट्रेन महाकालेश्वर, मांडू, महेश्वर, खजुराहो जैसे पर्यटन के अहम स्थानों से होकर गुजरेगी.

>मडगांव-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस: गोवा को अपनी पहली वंदे भारत ट्रेन मिलने जा रही है.  मडगांव-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस का परिचालन छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस और गोवा के मडगांव स्टेशन के बीच किया जाएगा. अब मुंबई से गोवा की दूरी को 7 घंटे में तय की जा सकेगी. इस ट्रेन में 16 की जगह 8 कोच होंगे.

>धारवाड़-बेंगलुरु वंदे भारत एक्सप्रेस: भारतीय रेलवे ने कर्नाटक को दूसरी वंदे भारत ट्रेन की सौगात दी है. यहां चेन्नई-मैसूर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन पहले से ही चलाई जा रही है. अब रेलवे  धारवाड़-बेंगलुरु रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस का परिचालन करेगा.  ये ट्रेन धारवाड़, हुब्बली और दावणगेरे को राजधानी बेंगलुरु से जोड़ने का काम करेगी.

>रांची-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस: बिहार और झारखंड के यात्रियों का भी इंतजार खत्म हो रहा है. इन दोनों राज्यों को संयुक्त रूप से पहली ट्रेन मिलने जा रही है.  अप एवं डाउन दिशा में इस ट्रेन क परिचालन जहानाबाद, गया, बरकाकाना, कोडरमा, हजारीबाग टाउन और मेसरा के रास्ते किया जाएगा. पटना से रांची के बीच दूरी ये ट्रेन सिर्फ 6 घंटे में पूरी कर लेगी. यह ट्रेन पटना और रांची से मंगलवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलेगी.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments