HomeBiharNew Year 2023 पर पटना में परिवार के साथ घूमने का बना...

New Year 2023 पर पटना में परिवार के साथ घूमने का बना रहे हैं प्लान, बिना टिकट के यहां कर सकते हैं मस्ती

लाइव सिटीज, पटना: New Year 2023 के मौके पर अपने परिवार संग नव वर्ष मनाने के लिए बाहर निकलने वाले है तो राजधानी के प्रमुख पर्यटन स्थल मेहमनों के लिए तैयार है. साथ ही पर्यटकों के सुविधा के लिए कुछ खास इंतजाम किये गये हैं. सभ्यता द्वार पर्यटकों के लिए सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक खुला रहेगा.

ज्ञान भवन के एजीएम ने बताया कि पर्यटकों की सुरक्षा के मद्देनजर खास व्यवस्था की गयी है. प्रवेश शुल्क नि: शुल्क है. रंजन ने बताया कि पर्यटकों केवल पानी और सनेक्स ले जाने की इजाजत होगी. 30 सुरक्षाकर्मी पर्यटकों के लिए तैनात रहेंगे. लगभग दस हजार पर्यटक आने की उम्मीद है.

नव वर्ष को लेकर गोलघर तैयार है. गोलघर के प्रबंधक लक्ष्मी प्रसाद ने बताया कि नववर्ष के मौके पर पुरुष और महिलाओं के लिए अलग- अलग काउंटर होंगे. पांच साल से कम आयु के बच्चों का प्रवेश शुल्क नि: शुल्क होगा. जबकि उससे ऊपर वाले पर्यटकों को दस रुपये का टिकट लेना होगा. यहां दो हजार से अधिक पर्यटक आने की उम्मीद है.

यहां पर्यटकों के लिए गेट सुबह आठ बजे ही खुल जायेगा और शाम पांच बजे तक ही पर्यटकों के लिए खुला रहेगा. भीड़ को देखते हुए प्रवेश टिकट काउंटर का विस्तार किया जायेगा. यहां लगभग दस हजार पर्यटकों की आने की उम्मीद है. पिछले साल कोरोना महामरी के कारण बंद था.

नववर्ष के मौके पर श्रद्धालु के लिए सुबह 7 बजे से दोपहर एक बजे तक मंदिर का दर्शन कर सकेंगे. जबकि दोपहर एक बजे से 4:30 बजे तक मंदिर भक्तों के लिए बंद रहेगा. फिर शाम 4:30 बजे से रात नौ बजे तक दर्शन के लिए खुला रहेगा. मंदिर के प्रवक्ता नंद गोपाल दास ने बताया कि मंदिर में प्रवेश के लिए मास्क अनिवार्य होगा. उन्होंने बताया कि मंगल आरती शाम 4: 30 बजे,श्रृंगार आरती शाम 7:15 बजे, बालभाग आरती आठ बजे होगा. उन्होंने बताया कि मंदिर में नववर्ष के मौके पर श्रद्धालुओं को खीर प्रसाद मिलेगा.

अंग्रेजी कैलेंडर के नववर्ष 2023 के पहले दिन म मन्दिर में भक्तों की संभावित भीड़ को देखते हुए विशेष तैयारी की गयी है. भक्तों को ठंढ़ और शीत से बचाने के लिए मंदिर परिसर में अस्थाई पंडाल का निर्माण कराया गया है. महावीर मंदिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि मंदिर में भक्तों का प्रवेश प्रातः पांच बजे शुरू हो जायेगा. उत्तरी प्रवेश द्वार से भक्तों का प्रवेश मिलेगा और महिला और पुरुष भक्तों की अलग-अलग लाइन होंगी. हनुमानजी के दोनों विग्रहों के दर्शन के बाद भक्त पूर्वी निकास द्वार से बाहर निकलने का प्रावधान किया गया है.

नववर्ष के मौके पर गांधी घाट से संचालित एमवी कौटिल्य का संचालन सुबह दस बजे से शुरू होगा और शाम छह बजे तक होगा, एक फेरी का सफर टाइम लगभग 45 मिनट का होगा. एक फेरी में तीस पर्यटक ही भ्रमण करेंगे. इसके लिए प्रति व्यक्ति 150 का टिकट लेना होगा. बिहार राज्य पर्यटन विकास नि लोगों की सुविधा के मद्देनजर गांधी घाट पर एक काउंटर बनाया.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments