HomeBiharदिवाली के बाद पटना में हुई जहरीली हवा, AQI हुआ 400 के...

दिवाली के बाद पटना में हुई जहरीली हवा, AQI हुआ 400 के पार, नगर निगम सड़कों पर कर रहा है पानी का छिड़काव 

लाइव सिटीज, पटना: दीपावली में आतिशबाजी के बाद पटना की हवा जहरीली हो गई है. एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 के पार चला गया है. एक्यूआई 405 दर्ज किया गया है, जो बेहद गंभीर श्रेणी में आता है. राजधानी पटना का एक्यूआई (AQI) बिहार स्टेट पोलूशन कंट्रोल बोर्ड के डिस्प्ले पर साफ-साफ देखा जा सकता है.

वायु प्रदूषण बढ़ रहा है. ऐसे में अस्थमा, एलर्जी, सांस रोग और खांसी से पीड़ित लोगों को अगले तीन से चार दिन तक विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है. वहीं, एक्यूआई में सुधार लाने के लिए पटना नगर निगम की ओर से निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं. वाटर स्प्रिंकलर मशीन और स्मॉग गन से पानी का छिड़काव किया जा रहा है.

सभी निर्माण कार्य करने वालों को स्थल ढकने का निर्देश दिया गया है. बिना ग्रीन कपड़ा का इस्तेमाल किए जहां पर निर्माण कार्य चल रहा है वहां पर पेनल्टी लगाई जा रही है. बढ़ते वायु प्रदूषण को देखते हुए पटना में पटाखों की बिक्री पर रोक थी. इसके बावजूद खुलेआम पटाखों की बिक्री हुई.  लोगों ने जमकर आतिशबाजी की. उसी का नतीजा है कि एक्यूआई 400 के पार के चला गया है. वहीं, दीपावली से पहले पटना में एक्यूआई 250-300 के आस-पास था.

वहीं, बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (बीएसपीसीबी) के अध्यक्ष देवेन्द्र कुमार शुक्ला ने रविवार को कहा था कि यह सच है कि राज्य के कई जिलों में वायु गुणवत्ता खराब हो गई है. यह जलवायु परिस्थितियों के कारण भी है. चूंकि राज्य के एक बड़े हिस्से में पिछले दो-तीन दिन में बारिश नहीं हुई है. इसके बावजूद, हमने संबंधित जिला प्रशासन को अपने-अपने क्षेत्रों में वायु प्रदूषण रोकने के लिए कानूनों को सख्ती से लागू करने के निर्देश दिए हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments