HomeBiharअब राज्य के सरकारी हॉस्पिटल में नहीं होगी ब्लड की कमी, ग्रामीण...

अब राज्य के सरकारी हॉस्पिटल में नहीं होगी ब्लड की कमी, ग्रामीण इलाकों में घर-घर पहुंचेगी ब्लड कलेक्शन वैन

लाइव सिटीज, पटना: बिहार के स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव और उनका विभाग लगातार राज्य के अंदर बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने को लेकर लगातार तत्पर नजर आ रहे हैं। यही वजह है कि तेजस्वी यादव लगातार अपने विभाग की समीक्षा कर नए – नए फरमान जारी करते हैं। इसी कड़ी में अब राज्य में ब्लड की कमी को देखते हुए विभाग द्वारा एक नई पहल की गयी है। 

अब ग्रामीण व सुदूरवर्ती इलाकों के स्वैच्छिक रक्तदाता भी आसानी से रक्तदान कर सकेंगे। अब ऐसे रक्तदान करने वाले लोग घर से ही खून दे सकेंगे। ग्रामीण और सुदूरवर्ती क्षेत्रों में स्वैच्छिक रक्तदाताओं को रक्त देने ब्लड बैंक तक नहीं जाना होगा। उनके गांव और घर तक ब्लड लेने ब्लड कलेक्शन ट्रांसपोर्टेशन वैन आएगी।

वातानुकूलित इस वैन में डोनर काउच, रेफ्रिजरेटर, कलेक्शन मॉनीटर, ट्यूबसिलर उपकरण रहेंगे। प्रसव काल में अत्यधिक रक्त बहने से अनेकों जिंदगी संकट में आती हैं। उस समय रक्त की जरूरत होती है और रक्त उपलब्ध नहीं होने पर जिंदगी संकट में आ जाती है।

रक्तदाताओं की सुविधा के लिए एक अत्याधुनिक बस रेडक्रॉस ने स्वास्थ्य विभाग को सौगात में दी है। जिलाधिकारी कुन्दन कुमार और सिविल सर्जन डॉ अभय प्रकाश चौधरी ने बताया कि इस बस में बहुत सी ऐसी खासियत हैं, जिससे किसी को भी कभी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। अभी इसका परिवहन विभाग से पंजीकरण नहीं हुआ है। यह वैन पूर्णतया वातानुकूलित है। इसमें दो लैब टेक्नीशियन एवं एक चिकित्सक रक्तदाताओं की सुविधा के लिए एक अत्याधुनिक बस रेडक्रॉस ने स्वास्थ्य विभाग को सौगात में दी है। जिलाधिकारी कुन्दन कुमार और सिविल सर्जन डॉ अभय प्रकाश चौधरी ने बताया कि इस बस में बहुत सी ऐसी खासियत हैं, जिससे किसी को भी कभी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। अभी इसका परिवहन विभाग से पंजीकरण नहीं हुआ है। यह वैन पूर्णतया वातानुकूलित है। इसमें दो लैब टेक्नीशियन एवं एक चिकित्सक की व्यवस्था स्थानीय इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी ने की है।की व्यवस्था स्थानीय इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी ने की है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments