HomeBiharराज्यसभा की 12 सीटों पर नामांकन आज से, किसका टिकट कन्फर्म

राज्यसभा की 12 सीटों पर नामांकन आज से, किसका टिकट कन्फर्म

लाइव सिटीज, पटना: राज्यसभा की 12 रिक्त सीटों पर हो रहे उपचुनाव की नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है. 21 अगस्त तक इन सीटों के लिए नामांकन दाखिल किए जाएंगे. 12 सीटों में से 11 पर भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली एनडीए और एक सीट पर कांग्रेस को उम्मीदवार तय करना है. अब तक जो जानकारी सामने आ रही है, उसके मुताबिक 12 में 4 सीटों पर नाम लगभग तय हो गए हैं, जबकि 8 सीटों पर अभी भी सस्पेंस बना हुआ है.

राज्यसभा की जिन 12 सीटों पर उपचुनाव होने हैं, वो सभी नेताओं के इस्तीफा देने की वजह से रिक्त हुई है. चुनाव आयोग के मुताबिक 2-2 सीटें महाराष्ट्र, बिहार और असम की जबकि 1-1 सीटें मध्य प्रदेश, त्रिपुरा, राजस्थान, हरियाणा, तेलंगाना और ओडिशा की है.

बिहार में राज्यसभा की 2 सीटों पर अलग-अलग से नामांकन दाखिल किए जाएंगे. यहां पर दोनों ही सीटों पर एनडीए को उम्मीदवार तय करना है. एक उम्मीदवार उपेंद्र कुशवाहा के नाम की घोषणा हो भी गई है. कुशवाहा एनडीए के सहयोगी रालोमा के अध्यक्ष हैं. हाल ही में उन्होंने काराकाट सीट से लोकसभा का चुनाव लड़ा था, लेकिन वे जीत नहीं पाए थे.

दूसरी सीट जनता दल यूनाइटेड के खाते में जाएगी. कहा जा रहा है कि जेडीयू इस सीट से सरयू रॉय को उम्मीदवार बना सकती है. सरयू रॉय झारखंड विधानसभा के सदस्य हैं और हाल ही में नीतीश कुमार की पार्टी में शामिल हुए हैं. झारखंड में इसी साल के अंत में विधानसभा के चुनाव होने हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments