HomeBiharनिर्मला सीतारमण के बजट से खिला नीतीश कुमार का चेहरा, इस बार...

निर्मला सीतारमण के बजट से खिला नीतीश कुमार का चेहरा, इस बार दिल खोलकर दिये गए सौगात

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण देश का केंद्रीय बजट 2024-25 पेश कर रही हैं. इस बजट से बिहार को विशेष पैकेज की उम्मीदें जगी हैं. इसके पीछे का कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आरा की धरती में 2015 में दिया गया वो भाषण है जिसमें उन्होंने कहा था कि ‘मैं आरा की धरती से बिहार को एक लाख 25 हजार करोड़ देने का ऐलान करता हूं’

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि बक्सर में गंगा नदी पर दो लेन वाला एक अतिरिक्त पुल बनाने में भी मदद होगी. बिहार में 21 हजार 400 करोड़ रुपये की लागत से विद्युत परियोजनाएं शुरू की जाएंगी. इसमें पिरपैंती में 2400 मेगावाट के एक नए संयंत्र की स्थापना भी शामिल है

बिहार को स्पेशल स्टेटस का दर्जा तो नहीं मिला, लेकिन बिहार में 4 नए एक्सप्रेस वे बनेंगे. पटना-पूर्णिया एक्सप्रेस-वे,बक्सर-भागलपुर के लिए एक्सप्रेसवे और वैशाली-बोधगया एक्सप्रेसवे का निर्माण होगा. ऐसे में अच्छी सड़कें जरूर मिलने की उम्मीद है. पहली बार 4 एक्सप्रेस-वे बनने की खबर से सभी के चेहरे खिल उठे हैं. इसकी कुल लंबाई 1900 किलोमीटर होगी और 20 जिलों के लोगों को इसका सीधा फायदा होगा.

इससे पटना-पूर्णिया एक्सप्रेसवे, बक्सर-भागलपुर एक्सप्रेसवे का विकास होगा. बोधगया, राजगीर, वैशाली और दरभंगा सड़क संपर्क परियोजनाओं का भी विकास होगा. वहीं 21,400 करोड़ रुपये की लागत से बिहार के भागलपुर के पीरपैंती में 2400 मेगावाट का नया बिजली संयंत्र स्थापित करने सहित बिजली परियोजनाएं शुरू की जाएंगी.

निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया कि बिहार में नए एयरपोर्ट, मेडिकल कॉलेजों और खेलकूद की अवसंरचना का भी निर्माण होगा. पूंजीगत निवेशों में सहायता के लिए अतिरिक्त आवंटन उपलब्ध कराया जाएगा. बिहार सरकार के बहुपक्षीय विकास बैंकों से बाह्य सहायता के अनुरोध पर तेजी से कार्रवाई होगी.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments