HomeBiharबिहार में फिर सक्रिय हुआ मानसून, प्रदेश के 18 जिलों में मेघ...

बिहार में फिर सक्रिय हुआ मानसून, प्रदेश के 18 जिलों में मेघ गर्जन और वज्रपात की संभावना, अलर्ट जारी

लाइव सिटीज, पटना: बिहार में मानसून का सिस्टम एक बार फिर से सक्रिय हो गया है. मौसम विभाग की माने तो अभी के समय मानसून टर्फ रेखा हिमालय की तलहटी से होकर गुजर रही है. इसके साथ ही बंगाल की खाड़ी की ओर से एक कम दबाव का क्षेत्र भी विकसित हो रहा है. इन सब कारकों के प्रभाव से प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में नमी की स्थिति बनी हुई है. नमी का प्रवाह बढ़ाने और तापमान बढ़ने से कई जगहों पर वज्रपात की भी संभावनाएं बन रही हैं.

मौसम विभाग की मान्य तो अगली 48 घंटे के दौरान मानसून काफी सक्रिय है और प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश देखी जा सकती है. मौसम विभाग ने सोमवार को प्रदेश के 18 जिलों में भारी बारिश के साथ मेघ गर्जन और वज्रपात की चेतावनी जारी की है. पटना, दरभंगा, सुपौल, सीतामढ़ी, समस्तीपुर, नालंदा, शेखपुरा, बेगूसराय, सहरसा, मुंगेर, खगड़िया, लखीसराय, जमुई, भागलपुर, बांका, मधुबनी, मुजफ्फरपुर शिवहर में मौसम विभाग में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया हुआ है.

बारिश के साथ-साथ वज्रपात की संभावना को देखते हुए मौसम विभाग ने लोगों से अपील की है कि खराब मौसम में खुले मैदान और खेतों से दूर रहें. मौसम खराब होने पर किसी पक्के मकान की शरण में जाएं और ऊंचे पर और बिजली के खंभे से दूरी बनाए रखें. मौसम विभाग की माने तो 9 सितंबर तक प्रदेश में एक बार फिर से मानसून की सक्रियता बनी हुई है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments