HomeBiharविमानन इतिहास का सबसे बड़ा ऑर्डर, इंडिगो ने एयरबस से 500 विमान...

विमानन इतिहास का सबसे बड़ा ऑर्डर, इंडिगो ने एयरबस से 500 विमान खरीदने का ऑर्डर दिया है….

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: इंडिगो ने यूरोपीय निर्माता एयरबस को 500 ए320 फैमिली एयरक्राफ्ट के लिए रिकॉर्ड ऑर्डर दिया है। वाणिज्यिक विमानन के इतिहास में यह सबसे बड़ा एकल खरीद समझौता है। इंडिगो की इस ऑर्डर बुक में A320NEO, A321NEO और A321XLR एयरक्राफ्ट शामिल हैं।

एयरलाइन इन विमानों की डिलीवरी 2030 से 2035 के बीच लेगी। यह समझौता इंडिगो द्वारा ऑर्डर किए गए एयरबस विमानों की कुल संख्या को 1,330 तक ले जाता है, जिससे यह दुनिया का सबसे बड़ा ए320 फैमिली ग्राहक बन जाता है। इस साल की शुरुआत में, टाटा के स्वामित्व वाली एयर इंडिया ने एयरबस और अमेरिकी निर्माता बोइंग से 470 विमानों के लिए ऑर्डर दिया था।

सभी संभावना में, हम भारत में कुल 500 विमानों को राजस्व सेवा में तैनात नहीं कर सकते हैं, मार्टिन कंसल्टिंग के सीईओ मार्क एम मार्टिन ने कहा कि बेड़े की प्रभावी तैनाती 300 से 350 के स्तर पर शेष विमान के साथ हर 7 या 10 साल में बेड़े के प्रतिस्थापन चक्र के हिस्से के रूप में संरचित होने के साथ रहेगी।

खरीद समझौते पर इंडिगो के प्रमोटर और प्रबंध निदेशक राहुल भाटिया, इंडिगो के अध्यक्ष और गैर-कार्यकारी स्वतंत्र निदेशक डॉ वेंकटरमणी सुमंत्रन, पीटर एल्बर्स पेरिस एयर शो 2023 में इंडिगो के सीईओ, गिलौमे फाउरी, एयरबस के सीईओ, और क्रिश्चियन शायर, एयरबस के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी और अंतर्राष्ट्रीय प्रमुख ने हस्ताक्षर किए।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments