HomeBiharबिहार के 19 जिलों में तेज आंधी और बारिश का अलर्ट, गुरुवार...

बिहार के 19 जिलों में तेज आंधी और बारिश का अलर्ट, गुरुवार को पटना पहुंचेगा मानसून

लाइव सिटीज, पटना: बिहार में दक्षिण पश्चिम मानसून ने दस्तक दे दी है लेकिन प्रदेश में अभी भी दर्जनों जिले हीटवेव की चपेट में है. बीते 24 घंटे में पटना समेत 9 जिलों में हीटवेव दर्ज किया गया है. जिसमें भोजपुर में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 43.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जबकि राजधानी पटना में अधिकतम तापमान 42.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. पटना, गया, मोतिहारी और भोजपुर जैसे 9 जिलों में हीटवेव दर्ज किया गया है. मौसम विभाग की मानें तो पटना, भोजपुर, रोहतास, बक्सर, गया और नालंदा जैसे दर्जनभर जिलों में आज एक बार फिर से वेव का अलर्ट है.

वहीं अगर मानसून की बारिश की बात करें तो प्रदेश के 19 जिलों में आंधी और बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक किशनगंज, अररिया, खगड़िया और मधेपुरा के रास्ते 15 जून की शाम तक मानसून पटना पहुंच जाएगा और 17 जून तक पूरे राज्य में मानसून सक्रिय हो जाएगा.

17 जून के बाद ही पूरे प्रदेश में गर्मी से राहत के आसार बन रहे हैं. मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि दक्षिण पश्चिम मानसून की उत्तरी सीमा मालदा और फारबिसगंज से गुजर रही है. इसके साथ ही एक चक्रवातीय परिसंचरण समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर ऊपर पूर्वी उत्तर प्रदेश के पास स्थित है. इसके प्रभाव से प्रदेश के उत्तर पूर्व एवं उत्तर मध्य के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे के बारिश का पूर्वानुमान है.

किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार, सुपौल और मधेपुरा जैसे उत्तर पूर्व और उत्तर मध्य बिहार के विभिन्न जिलों में आंधी बारिश और मेघ गर्जन की संभावना को देखते हुए मौसम विभाग ने लोगों से अपील की है कि मौसम खराब होने पर किसान खेत से दूर जाएं और पेड़ के नीचे शरण ना लें. मौसम खराब होने पर किसी पक्के मकान की शरण लें.

वहीं दक्षिण पश्चिम और दक्षिण मध्य बिहार के क्षेत्र में हीटवेव के पूर्वानुमान को देखते हुए मौसम विभाग ने लोगों से हीटवेव से बचने की अपील की है. इसको लेकर आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा बताए गए निर्देशों का पालन करने की अपील की है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments