HomeBiharबिहार के 7 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें आपके शहर...

बिहार के 7 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें आपके शहर में कैसी होगी वर्षा

लाइव सिटीज, पटना: बिहार में दक्षिण पश्चिम मानसून की गतिविधि 31 जुलाई तक काफी कमजोर रही थी और  सामान्य से 37% कम प्रतिशत का रिकॉर्ड दर्ज किया गया था, लेकिन अगस्त महीने की शुरुआत से ही मानसून में बदलाव दिख रहे हैं. राज्य के अधिकांश जिलों में सक्रिय रूप से वर्षा होने लगी है, हालांकि अभी भी सामान्य से कम वर्षा का रिकॉर्ड कई जिलों में दर्ज किया गया है. शनिवार (10 अगस्त) को भी पूरे राज्य में मानसून पूरी तरह सक्रिय रहने की संभावना है और राज्य के सभी जिलों में वर्षा होने का पूर्वानुमान है.

मौसम विभाग ने आज सात जिलों में भारी वर्षा के साथ वज्रपात की चेतावनी दी है. इसमे  पश्चिमी इलाके के गोपालगंज, सीवान और सारण में बहुत भारी वर्षा दर्ज होने का अलर्ट जारी किया गया है, जबकि पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, मुजफ्फरपुर और वैशाली में भारी वर्षा होने की चेतावनी दी गई है. इन जिलों के अलावे उत्तर बिहार और दक्षिण बिहार के अधिकांश जिलों में बिजली चमकने और वज्रपात की चेतावनी दी गई है. सभी जिलों में मध्यम स्तर से लेकर हल्की बरिश दर्ज होने का पूर्वानुमान है.

मौसम विभाग ने आज औरंगाबाद में ऑरेंज अलर्ट के साथ अधिक वर्षा तो सारण, भोजपुर, बक्सर, कैमूर, रोहतास, अरवल, जहानाबाद, गया, अररिया, पूर्णिया, किशनगंज जिले में वर्षा होने का येलो अलर्ट जारी किया गया है. राजधानी पटना में भी आज मानसून  सक्रिय रहने और मध्यम स्तर से लेकर एक दो जगह पर भारी वर्षा और बादल छाए रहने की संभावना है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना के संख्यात्मक मॉडल के अनुसार पश्चिम झारखंड के पास बना चक्रवातीय परिसंचरण अब दक्षिण पूर्व उत्तर प्रदेश एवं आसपास के क्षेत्रों में समुद्र तल से औसत 4.5किलोमीटर ऊपर फैला है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments